.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Thursday 31 May 2018

अब छुट्टियों के दौरान स्कूलों में नहीं लगेंगी सुधारात्मक कक्षाएं

** विद्यार्थियों व शिक्षकों के उदासीन रवैये को देखते हुए शिक्षा विभाग ने लिया फैसला
सोनीपत: हरियाणा बोर्ड की परीक्षा में खराब प्रदर्शन के साथ पिछड़ने वाले विद्यार्थियों को गर्मियों की छुट्टियों के दौरान 15 जून तक सुधारात्मक (रिमेडियल) कक्षा के लिए नहीं आना होगा। जिले के सरकारी स्कूलों में लगाई जाने वाली रिमेडियल कक्षा संबंधी शेड्यूल रद कर दिया गया है। यह खबर सुनकर विद्यार्थियों के साथ ही गुरुजनों के चेहरे भी खिल गए हैं।
दरअसल शिक्षा निदेशालय के निर्देशानुसार ऐसे सरकारी स्कूलों में रिमेडियल कक्षा लगाई जानी थी, जिनका 10वीं व 12वीं का परीक्षा परिणाम प्रदेश के औसत परिणाम से भी कम रहा। इस संबंध में जिला शिक्षा अधिकारियों को निर्देश भी जारी कर दिए गए थे। 1 जून से होने वाली छुट्टियों से पहले स्कूलों का टाइम-टेबल भी जिला अनुसार निर्धारित करने संबंधी निर्देश उपायुक्त को दिए गए थे। मगर अब गर्मी का सितम देखते हुए जिला शिक्षा कार्यालय की ओर से फैसला लिया गया है कि छुट्टियों के दौरान कोई कक्षाएं नहीं लगाई जाएंगी।
विद्यार्थियों के साथ ही शिक्षकों को भी रास नहीं आती रिमेडियल कक्षाएं रिमेडियल के तौर पर लगने वाली कक्षाओं के लिए विद्यार्थी वर्ग हमेशा से उदासीन रहा है। इससे पहले भी कई बार ऐसी स्थिति आई है जब छुट्टियों के दौरान स्कूलों में विशेष तौर पर बच्चों को बुलाकर कक्षाएं लगाने की योजना बनाई गई। मगर अधिकतर विद्यार्थी इस दौरान स्कूल से गायब रहे। इसी के साथ अध्यापक वर्ग को भी छुट्टी के दौरान स्कूल में आना रास नहीं आता। यही कारण है कि तेज गर्मी को देखते हुए इस बात को भी ध्यान रखा गया और रिमेडियल कक्षाएं निरस्त कर दी गई।
"हम पहले भी कई बार देख चुके हैं कि छुट्टियों के दौरान विद्यार्थी स्कूल आना पसंद नहीं करते हैं। अध्यापक भी नहीं चाहते कि छुट्टी के दौरान वह कक्षाएं लगाएं। इसलिए हमने फैसला लिया है कि एक जून से विद्यार्थियों व शिक्षक सभी की छुट्टी कर दी जाए।"-- जिले सिंह, जिला शिक्षा अधिकारी

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.