.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Wednesday 25 April 2018

सरकारी स्कूल में एकस्ट्रा क्लास के नाम पर चल रहा कोचिंग सेंटर

मंडी आदमपुर : सरकारी स्कूलों में बेहतर शिक्षा मुहैया करवाने के दावे सरकार कर रही है। परंतु सरकारी स्कूल के शिक्षक लगातार सरकार के दावों को धत्ता देते नजर आते हैं। आदमपुर में बुधवार को चौंकाने वाला मामला सामने आया। जब सरकारी स्कूल के छात्रों ने सरकारी स्कूल में एकस्ट्रा क्लास के नाम पर चल रहे कोचिंग सेंटर का खुलासा किया। नाम न उजागर करने की शर्त पर छात्रों ने बताया कि सरकारी स्कूल के शिक्षक विद्यार्थियों को फिजिक्स व मैथ की स्पेशल कोचिंग स्कूल में देते है।1इसके बदले शिक्षक मनमर्जी की फीस उनसे वसूलते है। छात्रों ने बताया कि स्कूल में दाखिला प्रक्रिया पूरी होने के साथ ही बच्चों को समझा दिया जाता है कि फिजिक्स लैब में दोपहर एक बजे से ढाई बजे के बीच स्कूल टाइम में ही कोचिंग दी जाएगी। जिसके बाद बच्चों की छुट्टी होगी। छात्रों ने आरोप लगाया कि प्रेक्टिकल, एसेसमेंट के अंकों व मासिक टेस्टों में पास होने के लिए कोचिंग लेना अनिवार्य है। यदि कोई छात्र कोचिंग नहीं लेता है तो उस पर शिक्षक मिलकर दबाव बनाते हैं। शिक्षक ग्याहरवीं कक्षा में कंपार्टमेंट निकालने का डर छात्रों को दिखाते है। शिक्षक यहां तक कहते है कि जब तक उनका मार्केट में प्राइवेट कोचिंग सेंटर खुल नहीं जाता है तब तक स्कूल में ही उनसे ही कोचिंग लेनी होगी।
एक्स्ट्रा क्लास के नाम पर चलता है सारा खेल 
कोचिंग के समय स्कूल के प्राचार्य व अन्य शिक्षकों के आने पर ये शिक्षक कोचिंग को बच्चों की एक्स्ट्रा क्लास का नाम दे देते है। बच्चों को भी सख्त हिदायत है कि वे किसी भी सूरत में कोचिंग के बारे में किसी को नही बताएंगे तथा स्कूल में किसी अन्य टीचर के पूछने पर इसे एक्स्ट्रा क्लास ही बताया जाए। जिसके चलते मजबूरीवश कोचिंग ले रहे बच्चे भी खुलकर ऐसे शिक्षकों के खिलाफ चाहकर भी कुछ नही कर पा रहे है।
ऐसे शिक्षकों पर विभाग करे सख्त कार्रवाई
कुछ अभिभावकों ने बताया कि प्राइवेट स्कूल में महंगी फीस होने के चलते उन्होंने अपने बच्चों का दाखिला सरकारी स्कूल में करवाया था। वे मेहनत-मजदूरी कर बड़ी मुश्किल से अपना घर खर्च चला रहे हैं। ऐसे में जब सरकारी स्कूल के शिक्षक ही ऐसी शर्त लगाएंगे तो वे इस फीस का बोझ कहां से उठा पाएंगे। इससे अच्छा है कि वे बच्चों को स्कूल से हटाकर अपने साथ काम पर लगा दे। अभिभावकों ने सरकार व शिक्षा विभाग से इस मामले की तह तक जाकर ऐसे शिक्षकों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने की मांग की है।
स्कूल में कोचिंग देने पर होगी कार्रवाई: बीईओ
इस संबंध में जब बीईओ वेद सिंह दहिया से बात की गई तो उन्होंने बताया कि उनकी जानकारी में ऐसा कोई मामला नही है। मामला संज्ञान में आने के बाद अब वे इसकी गहराई से जांच करेंगे। सरकारी अध्यापक को किसी भी प्रकार की ट्यूशन पढ़ाने की इजाजत नही है। अगर कोई दोषी पाया जाता है तो उसके खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई की जाएगी।

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.