.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Saturday 21 April 2018

सीबीएसई के विद्यार्थी पांच विषयों के साथ पढ़ सकेंगे एक वोकेशनल कोर्स

** सेकंडरी लेवल पर 15 एवं सीनियर सेकंडरी लेवल पर होंगे कुल 40 वोकेशनल कोर्स
** पोर्टल पर करना होगा आवेदन
करनाल : सीबीएसई स्कूल के विद्यार्थी अब रेगुलर के साथ ही वोकेशनल कोर्स भी करेंगे। इसके पीछे सोच यह है कि बच्चे पढ़ाई के साथ-साथ कुछ अतिरिक्त भी सीख सकें। उनके अंदर जो प्रतिभा है उसे एक दिशा मिल सके। इसी सोच के चलते यह कोर्स शुरू किए गए हैं। अभी तक बच्चों पर यही दबाव रहता था कि वे ज्यादा से ज्यादा पढ़ें। अव्वल आने का प्रेशर इतना रहता है कि उनकी प्रतिभा दब सी जाती थी। 1सीबीएसई की ओर से नए एकेडमिक सेशन में वोकेशनल कोर्स की शुरुआत की जा रही है। इसमें सेकंडरी लेवल पर 15 एवं सीनियर सेकंडरी लेवल पर कुल 40 वोकेशनल कोर्स स्टूडेंट्स को प्रस्तावित किए जाएंगे। ये कोर्स शहर के सभी सीबीएसई स्कूलों में शुरू होंगे। 
बदल सकते हैं विषय को 
सेकंडरी लेवल पर स्टूडेंट्स को पांच एकेडमिक विषय के साथ एक वोकेशनल सब्जेक्ट एडीशनल पढ़ना पड़ेगा। यदि स्टूडेंट विज्ञान, गणित एवं सामाजिक विज्ञान, इन तीन इलेक्टिव सब्जेक्ट में से किसी एक में फेल होता है तो वे अपने वोकेशनल सब्जेक्ट से उस विषय को बदल सकते हैं। क्लास 10 का रिजल्ट इन पांच सब्जेक्ट में गणना आधारित ( कम्प्यूटेड बेस्ड ) होगा। यदि कोई विद्यार्थी इस फेल सब्जेक्ट में दोबारा से अपीयर होना चाहता है तो उसे इस सब्जेक्ट के साथ कंपार्टमेंट एग्जाम भी देना होगा।
करना होगा ऑनलाइन आवेदन : पीआरओ 
सीबीएसई की सीनियर पीआरओ रमा शर्मा ने बताया कि वोकेशनल कोर्स को जो भी स्कूल नए शिक्षण सत्र से शुरू करना चाहते हैं, उन्हें सीबीएसई के पोर्टल पर 30 जून तक ऑनलाइन आवेदन करना होगा। इन कोर्स को शुरू करने के लिए सीबीएसई की ओर से प्रक्रिया शुरू की जा सके।

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.