.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Thursday 29 December 2016

20 से कम बच्चों वाले प्राथमिक स्कूलों को ताला लगाने की तैयारी

नारनौल : हरियाणा सरकार ने प्रदेश में 20 से कम विद्यार्थियों वाली राजकीय प्राथमिक पाठशालाओं को इसी सत्र में बंद करने का निर्णय लिया है। 

इसके तहत उच्चतर शिक्षा निदेशालय ने प्रदेश के सभी डीईओ कार्यालय को पत्र प्रेषित कर अपने यहां 20 से कम बच्चों वाले प्राथमिक स्कूलों की सूची तैयार कर प्रेषित करने के निर्देश दिए हैं। शिक्षा विभाग के आंकड़ों के अनुसार जिले में ऐसे स्कूलों की संख्या 29 हैं। ऐसे में सरकार ने अपने इस निर्णय को अमलीजामा पहनाया तो प्रदेश के शिक्षा मंत्री के गृह जिले के 29 प्राथमिक स्कूलों पर ताले लग जाएंगे। जो अपने आपमें बड़े शर्म की बात होगी। ज्ञात रहे कि जिला महेंद्रगढ़ शिक्षा के क्षेत्र केवल प्रदेश, बल्कि देश भर में अग्रिम पंक्ति में खड़ा है, लेकिन जिले के बच्चों अभिभावकों को सरकारी स्कूलों में कार्यरत शिक्षकों की काबलियत पर कतई भरोसा नहीं है। यहां तक की सरकारी शिक्षकों को भी अपनी काबलियत पर भरोसा नहीं है। 
सरकारी स्कूलों में लगातार घटती बच्चों की संख्या एवं सभी सरकारी शिक्षकों द्वारा अपने बच्चों को महंगे निजी स्कूलों में दाखिला करवाना इसका प्रत्यक्ष प्रमाण है। जिसके परिणाम परिणाम स्वरूप सरकार को मजबूरन हर साल कम बच्चों वाले प्राथमिक स्कूलों को मर्ज/बंद करना पड़ रहा है। इस बार भी सरकार ने दिसंबर के प्रथम सप्ताह में सभी डीईओ को पत्र प्रेषित कर अपने यहां 20 से कम बच्चों वाले प्राथमिक स्कूलों की सूची मांगी है। 

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.