.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Saturday 24 December 2016

इग्नू कराएगी गरीब छात्रों को मुफ्त में स्नातक

कुरुक्षेत्र : इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी ने इस बार अनुसूचित जाति के विद्यार्थियों के लिए स्नातक स्तर के सभी कोर्सों में मुफ्त में शिक्षा प्रदान करने का निर्णय लिया है। इस सत्र से अनुसूचित जाति के विद्यार्थी स्नातक स्तर के कोर्सों में मुफ्त में आवेदन कर सकते हैं। विश्वविद्यालय के क्षेत्रीय प्रबंधक डॉ. धर्मपाल ने बताया कि 30 दिसंबर तक इग्नू के स्नातक स्तर के कोर्सों में आवेदन करने की अंतिम तिथि निर्धारित की गई है। 
उन्होंने बताया कि इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी की स्थापना 1985 में भारत सरकार की ओर से की गई थी। प्रारंभ में विश्वविद्यालय ने केवल दो पाठ्यक्रमों की शुरुआत की थी। इनमें स्नाकोत्तर डिप्लोमा इन डिस्टेंस एजुकेशन और डिप्लोमा इन मैनेजमेंट था, लेकिन अभी इग्नू 226 तरह के विभिन्न सर्टिफिकेट, डिप्लोमा, पीजी डिप्लोमा, स्नातक, स्नाकोत्तर, एमफिल एवं पीएचडी कार्यक्रम संचालित कर रहा है। उन्होंने बताया कि विश्वविद्यालय की ओर से इस वर्ष के लिए पूरे देश में अनुसूचित जाति के विद्यार्थियों के लिए स्नातक स्तर के सभी पाठ्यक्रमों जिनमें बीए, बीकॉम, बीएससी, बीएसडब्लू (समाज कार्य), बीसीए (कंप्यूटर एप्लीकेशन) और बीटीएस (टूरिस्म स्टडीज) में निशुल्क प्रवेश की योजना शुरू की है। 
योजना के तहत विद्यार्थी को केवल विवरण पुस्तिका की राशि 200 रुपये का भुगतान करना पड़ेगा। विद्यार्थी को पाठ्य सामग्री भी फ्री में प्रदान की जाएगी। उनके स्टडी सेंटर्स पर प्रत्येक रविवार को क्लासेज भी लगाई जाएंगी, ताकि विद्यार्थियों को उनके विषय से संबंधित अधिक से अधिक जानकारी मुहैया कराई जा सके। 1 डॉ. धर्मपाल ने बताया कि इस योजना का मुख्य उद्देश्य अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति समुदाय के उन लोगों को उच्च शिक्षा प्रदान करना है, जो लोग बीच में पढ़ाई छोड़ चुके हैं या आर्थिक तंगी के कारण उच्च शिक्षा पाने में असमर्थ हैं।

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.