.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Friday 16 December 2016

बच्चों से पूछेंगे 30 सवाल, जवाब से तय होगा शिक्षक कैसा

** एडिशनल चीफ सेक्रेटरी से लेकर बीईओ तक इवन क्लासों में जाकर जांचेंगे बच्चों का लर्निंग लेवल
** 250 स्कूलों में आज टेस्ट  : प्रथम चरण में कक्षा 1, 3, 5, 7, 9 और 11 के बच्चों का लर्निंग लेवल परखा जाएगा 

राजधानी हरियाणा : प्रदेशके करीब 250 स्कूलों में शुक्रवार को एक साथ एकेडमिक निरीक्षण होगा। ऑड-ईवन फार्मूले के आधार पर होने वाले इस एकेडमिक निरीक्षण में विभाग के एडिशनल चीफ सेक्रेटरी से लेकर ब्लॉक शिक्षा अधिकारी और डाइट प्रिंसिपल तक को शामिल किया गया है। इस बार बच्चों का लर्निंग लेवल जांचने का तरीका भी बदला गया है। बच्चों के जवाब पर ही टीचरों का भविष्य निर्भर करेगा। शिक्षा विभाग के एडिशनल चीफ सेक्रेटरी पी.के. दास ने बताया कि इसके लिए बनाई गई टीम में करीब 285 लोगों को शामिल किया गया है। 
सभी को निरीक्षण के संबंध में दिशा-निर्देश और प्रश्न पत्र बनाकर दिए जा चुके हैं। प्रथम चरण में कक्षा 1, 3, 5, 7, 9 और 11 के बच्चों का लर्निंग लेवल परखा जाएगा। इसमें उनसे नवंबर माह में पढ़ाए जा चुके कोर्स में से ही सवाल पूछे जाएंगे। हर सब्जेक्ट से 5 सवाल प्रश्न पत्र में शामिल किए गए हैं। इस तरह 30 प्रश्नों वाला एक ही पेपर पूरी क्लास के बच्चों को दिया जाएगा। इसमें उन्हें सवाल के नीचे दिए गए सही ऑप्शन पर टिक करना होगा। उनमें जितने बच्चों ने बिलकुल सही उत्तर टिक किया होगा, उन्हीं के आधार पर टीचर की परफॉरमेंस का आकलन किया जाएगा। छोटी कक्षाओं में सभी बच्चों से मौखिक सवाल पूछे जाएंगे। उन्होंने बताया कि अगर पहली बार में ज्यादा बच्चों ने गलत जवाब दिए तो संबंधित टीचर को वार्निंग दी जाएगी। तीन महीने बाद फिर उसी स्कूल का निरीक्षण किया जाएगा। यदि फिर भी कुछ सुधार नहीं हुआ तो संबंधित टीचर पर अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी। 
उन्होंने बताया कि इस तरह हर 15 दिन में स्कूलों का एकेडमिक निरीक्षण किया जाएगा। शुक्रवार को वे खुद सोनीपत जिले के स्कूल का निरीक्षण करेंगे। जबकि दोनों डायरेक्टर, एडिशनल डायरेक्टर, डिप्टी डायरेक्टर, असिस्टेंट डायरेक्टर, डीईओ, डीईईओ, बीईओ और डाइट प्रिंसिपल समेत टीम के बाकी लोग अपने-अपने तय स्थानों पर निरीक्षण करेंगे। स्कूलों का चयन रेंडम आधार पर किया गया है। इनमें अच्छे, मध्यम और निम्न स्तरीय स्कूल भी हैं। इस कवायद के पीछे स्कूली बच्चों के ओवरऑल डवलपमेंट के साथ ही सरकारी स्कूलों की छवि सुधारना है। 
एनसीआरईटी देगी रिसोर्स पर्सन को ट्रेनिंग 
नेशनलकाउंसिल ऑफ एजुकेशन रिसर्च एंड ट्रेनिंग (एनसीईआरटी) अगले शैक्षणिक सत्र के लिए हरियाणा के नॉलेज रिसोर्स पर्सन को ट्रेनिंग कराएगी। रीजनल इंस्टीट्यूट ऑफ एजुकेशन, अजमेर के अधिकारियों के साथ वीरवार को चंडीगढ़ में हुई एक मीटिंग यह सहमति बनी। जिन सब्जेक्ट पर ट्रेनिंग कराए जाने के लिए सहमति बनी है, उनमें स्ट्रेंथनिंग ऑफ एजुकेशन वैल्यूज, यूज ऑफ साइंस लेबोरेट्री एट सेकेंडरी लेवल, प्रमोटिंग ऑफ एजुकेशन ऑफ चिल्ड्रन विद स्पेशल नीड्स, यूज ऑफ साइंस लेबोरेट्री सीनियर सेकेंडरी लेवल, क्वालिटी इनहांसमेंट ऑफ मैथ्स टीचर एजुकेशन प्रोग्राम एट सेकेंडरी एंड सीनियर सेकेंडरी लेवल समेत 9 सब्जेक्ट तय किए गए हैं। 

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.