.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Sunday 11 December 2016

गुरुजी के कंधों पर ‘कैशलेस’ का बोझ

कुरुक्षेत्र : गीता महोत्सव संपन्न होने के अगले ही दिन 12 दिसंबर से शिक्षा विभाग कैशलेस ट्रांजैक्शन ट्रेनिंग और जागरूकता कार्यक्रम प्रारंभ कर देगा। इसके तहत सभी कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में कैशलेस ट्रांजैक्शन तो अपनाया ही जाएगा। फीस देने और स्कॉलरशिप के लेन-देन में भी कैशलेस ट्रांजैक्शन लागू किया जाएगा। पहले कालेजों के गुरुजी और स्टाफ खुद कैशलेस ट्रांजेक्शन और डिजिटल पेमेंट सिस्टम की ट्रेनिंग लेंगे। इसके बाद स्टूडेंट्स को दी जाएगी डिजिटल पेमेंट सिस्टम की ट्रेनिंग। यह स्टूडेंट्स वालंटियर के रूप में 15 से 20 दिसंबर तक ट्रेनिंग लेंगे। शिक्षा विभाग की साइट पर इस ट्रेनिंग के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू कर दिया गया है जिसकी अंतिम तिथि 14 दिसंबर निर्धारित की गयी है। 20 दिसंबर से 12 जनवरी तक यह वालंटियर्स गांव-गांव, शहर-शहर घूम कर डिजिटल मनी ट्रांसफर के बाबत लोगों को जागरूक करेंगे और बेसिक्स सिखाएंगे।
मंत्री राम बिलास शर्मा भी होंगे कसौटी पर पीएम मोदी के कैशलेस अभियान की कसौटी पर हरियाणा पर्यटन विभाग के मुखिया राम बिलास शर्मा भी होंगे। टीचर्स स्टाफ और स्टूडेंट्स के साथ ही उनकी भी परीक्षा होने जा रही है। डिजिटल पेवेंट सिस्टम जागरूकता के बाबत श्री शर्मा की यह परीक्षा आगामी मकर संक्रांति 14 जनवरी तक चलेगी।
मंत्री रामबिलास शर्मा भी होंगे कसौटी पर  
पीएम मोदी के कैशलेस अभियान की कसौटी पर हरियाणा पर्यटन विभाग के मुखिया रामबिलास शर्मा भी होंगे। टीचर्स स्टाफ और स्टूडेंट्स के साथ ही उनकी भी परीक्षा होने जा रही है। वहीं, अभियान से जुड़े स्टूडेंट्स को कैशलेस लेनदेन के समस्त अनुभवों की बाकायदा रिपोर्ट तैयार करनी होगी। इसे शिक्षा विभाग की वेबसाइट पर डाला जाएगा। इसे देखकर पब्लिक भी कमेंट्स कर सकेगी और मोदी सरकार करेगी गुरु जी की मार्किंग। इन स्टूडेंट्स को एनसीसी और एनएसएस कोटे में क्रेडिट मार्क्स भी दिये जाएंगे।

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.