.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Monday 26 December 2016

उत्तर पुस्तिकाओं के पुनमरूल्यांकन में त्रुटि पर शिक्षकों को चेतावनी

** बोर्ड से सभी जिलों में चुनिंदा सरकारी स्कूलों की नौवीं व 11 वीं कक्षा की उत्तर पुस्तिकाओं का कराया गया पुनर्मूल्यांकन
पानीपत : नौवीं व ग्यारहवीं की उत्तर पुस्तिकाओं के पुनमरूल्यांकन में त्रुटियां मिलने पर हरियाणा शिक्षा बोर्ड के सचिव ने अध्यापकों को चेतावनी दी है। बोर्ड ने अपने पत्र में कहा है कि भविष्य में इस तरह की गलती न दोहराएं। आदेश पालन में अवमानना करने पर गंभीरता से लिया जाएगा। विभागीय कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। हरियाणा शिक्षा बोर्ड की देखरेख में मार्च 2016 में नौवीं व ग्यारहवीं कक्षा की परीक्षा आयोजित की गई थी। प्रत्येक जिले से कुछ सरकारी स्कूलों की 10 फीसद उत्तर पुस्तिकाओं का पुनर्मूल्यांकन बोर्ड की तरफ करवाया गया। उत्तर पुस्तिकाओं के पुनमरूल्यांकन में विद्यालय का नाम नहीं लिखा गया। मुहर भी नहीं लगाई गई है। पुनमरूल्यांकन में कुछ विद्यार्थियों के अंक घटा दिए गए। कुछ विद्यार्थियों को अधिक अंक दे दिए। कुछ स्कूलों ने बोर्ड कार्यालय से भेजे गए प्रश्न पत्रों का प्रयोग ही नहीं किया। इन पर संज्ञान लेते हुए बोर्ड ने यह कदम उठाया है। 
प्रपत्र भरने में खामी 
पुर्नमूल्यांकन के लिए भेजी गई 10 फीसद उत्तर पुस्तिकाओं के साथ संबंधित प्रपत्र में अध्यापकों ने नाम भी लिखना मुनासिब नहीं समझा। किसी विषय की उत्तर पुस्तिका है उसका भी उल्लेख नहीं किया।
डीईओ को भेजा पत्र 
सहायक सचिव (गोपनीय शाखा) ने स्कूल इंचार्जो को पत्र (15647 गोपनीय) भेज कर ऐसी गलती भविष्य में न दोहराने की नसीहत दी है। पत्र की एक प्रति जिला शिक्षा अधिकारियों को भेजी गई है। पत्र में यह भी कहा गया है कि बोर्ड मुख्यालय से जारी आदेशों का पालन अनिवार्य रूप से अक्षरश: किया जाए।

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.