.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Sunday 12 March 2017

ड्यूटी के लिए 13 टीचर्स की लिस्ट आई, 3 की बाद में अप्रूवल ली, 8 फर्जी पहुंचे

** रोहतक के सेंटर में सामूहिक नकल का मामला 
रोहतक : बोहरके सरकारी स्कूल में 10वीं की बोर्ड परीक्षा में सामूहिक नकल मामले में बड़े स्तर पर मिलीभगत की आशंका है। परीक्षा केंद्र पर 16 सुपरवाइजर्स की जरूरत थी, जबकि 8 प्राइवेट स्कूलों के 13 टीचर्स की ड्यूटी लिस्ट आई। बाद में तीन सरकारी टीचर्स की अप्रूवल लेकर 16 के नाम पूरे किए गए। लिस्ट में शामिल 13 टीचर्स में से एक दिन पहले 6 मार्च को मौके पर एक भी टीचर ने हाजिरी नहीं दी। लेकिन स्कूल प्रिंसिपल ने सुपरिंटेंडेंट को बताया कि उनके पास 11 टीचर्स की कंफर्मेशन चुकी है, जबकि परीक्षा के दिन इनमें से 7 की जगह फर्जी शिक्षक ड्यूटी पर पहुंचे। जबकि निजी स्कूल छोड़ चुका एक टीचर रिलीविंग लेटर लेकर ड्यूटी पर पहुंच गया। यह भी नकल गिरोह से मिला हुआ था। 4 असली टीचर गैरहाजिर रहे। जबकि 2 को प्रिंसिपल ने स्टाफ कम होने के बावजूद वापस भेज दिया और इनकी जगह फर्जी टीचर ड्यूटी दे गए। दो जेबीटी टीचर बाद में बोहर स्कूल से ही लिए गए। कुल 14 टीचर्स ने ड्यूटी दी। 
असली टीचर वापस नहीं भेजने चाहिए थे
"स्कूल प्रिंसिपल को असली टीचर्स को तो वापस भेजना ही नहीं चाहिए था। हमने प्रिंसिपल के खिलाफ कार्रवाई की सिफारिश करते हुए रिपोर्ट बनाकर शिक्षा विभाग को भेज दी है। अब विभाग की निर्णय लेगा।"-- रोहताश वर्मा, डिप्टीडीईओ, रोहतक 
मैंने नहीं कहा, चाहे कॉल डिटेल निकलवा लो 
"परीक्षा से पहले मैंने प्रिंसिपल को कोई कॉल नहीं की। 9:15 बजे प्रिंसिपल की कॉल आई थी, जिसमें उन्होंने सील लाने के लिए कहा था। चाहे तो मेरी कॉल डिटेल निकलवाई जा सकती है। अगर मैंने कॉल की भी होती तब भी उन अध्यापकों को तो वापस नहीं भेजना था, जिनकी ड्यूटी बोर्ड ने लगाई थी।"-- राजेशकुमार, बोहरसेंटर के सुपरिंटेंडेंट 
सुपरिंटेंडेंट ने कहा था स्टाफ पूरा हो गया, इसलिए 2 टीचर वापस भेजे 
"सुपरिंटेंडेंट परीक्षा से एक दिन पहले ड्यूटी देने वाले टीचर्स की लिस्ट मुझे देकर चले गए। उस दिन मेरे पास 11 टीचर्स की कन्फर्मेशन मोबाइल से हो गई। परीक्षा के दिन सुबह 8 बजे सुपरिंटेंडेंट ने मेरे पास कॉल की कि 16 टीचर्स का स्टाफ पूरा हो चुका है, इसलिए अब कोई आए तो उसे मना कर देना। परीक्षा शुरू होने से पहले उषा दुआ गुलाब सिंह आए तो मैंने उन्हें वापस भेज दिया।"-- सुनीतानांदल, प्रिंसिपल,राजकीय गर्ल्स सीनियर सेकंडरी स्कूल, बोहर 
समझिए टीचर्स की ड्यूटी का मकड़जाल 
1. टैगोरसीनियर सेकंडरी स्कूल पटेल नगर अध्यापकसुनील कुमार, नीलम शर्मा उषा दुआ की ड्यूटी लगी। सुनील कुमार लगभग एक वर्ष पहले स्कूल से हट चुके हैं। उनका रिलीविंग लेटर स्कूल ने नहीं बनाया। उषा दुआ सवा 9 बजे बोहर पहुंची तो प्राचार्या ने उन्हें स्टाफ पूरा बताकर वापस भेज दिया। उषा ने नीलम को भी ओवर स्टाफ की बात बताई तो वह भी नहीं आई। इन तीनों की जगह फर्जी रिलीविंग लेटर बनाकर ड्यूटी दी गई। 
2.मांसरस्वती सीनियर सेकंडरी स्कूल धामड़ गुलाबसिंह की ड्यूटी बोहर परीक्षा केंद्र पर लगी, लेकिन जब वे पहुंचे तो प्रिंसिपल ने उन्हें स्टाफ पूरा होने की कहकर लौटा दिया। गुलाब सिंह के स्थान पर फर्जी टीचर ने ड्यूटी दी। 
3.एमडीएसहाई स्कूल रूड़की : इसस्कूल के संदीप अमन की ड्यूटी बोहर परीक्षा केंद्र पर लगी। इनके पास कोई मैसेज आने के चलते ये ड्यूटी करने नहीं पहुंचे, लेकिन इनके फर्जी रिलीविंग ऑर्डर पर फर्जी टीचर ड्यूटी दे गए। 
4.बाबानागर दास हाई स्कूल किलोई : अध्यापककृष्ण तीन वर्ष पहले स्कूल छोड़ चुके हैं। राजेश भी स्कूल छोड़ चुके हैं। वह हंसराम स्कूल किलोई में प्रिंसिपल हैं। इन्हें स्कूल ने कोई रिलीविंग लेटर जारी नहीं किया। ये परीक्षा केंद्र से अनुपस्थित रहे। 
5.सीएसएमहाई स्कूल मुंगाण : अध्यापकसंदीप की ड्यूटी बोहर में लगी थी। कोई मैसेज मिलने के चलते संदीप ड्यूटी देने नहीं पहुंचा, लेकिन इसके स्थान पर फर्जी रिलीविंग ऑर्डर से फर्जी टीचर ड्यूटी दे गया। 
6.हंसराम मेमोरियल सीसे स्कूल किलोई : स्कूलके संदीप अमित की ड्यूटी बोहर में लगी। स्कूल प्रिंसिपल के मुताबिक अमित नाम का कोई टीचरस्कूल में है ही नहीं। संदीप 31 दिसंबर को स्कूल से हट चुका है, लेकिन मैसेज आने के बाद वह स्कूल का फर्जी रिलीविंग ऑर्डर लेकर ड्यूटी देने पहुंच गया। 
7.बंदावीर बैरागी हाई स्कूल सुनारिया रोड : स्कूलके ओमप्रकाश की ड्यूटी परीक्षा में लगी, लेकिन वह अनुपस्थित रहे। 
8.पायनियरहाई स्कूल सांघी : इसस्कूल के नवीन कुमार की ड्यूटी लगी थी। उसने ही अपनी ड्यूटी पूरी की।





No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.