.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Saturday 4 March 2017

सरकारी कर्मियों के लिए अब ई-सर्विस बुक

** केंद्र सरकार ने ई-गवर्नेस की दिशा में उठाया अहम कदम 
** कार्मिक मंत्रलय अपने कर्मियों की सर्विस बुक पहले करेगा डिजिटल
नई दिल्ली : मोदी सरकार ने ई-गवर्नेस की दिशा में अहम कदम बढ़ा दिया है। इसके तहत सभी सरकारी कर्मचारियों की सर्विस बुक को ई-सर्विस बुक में बदला जाएगा। इससे सरकारी कर्मचारियों को सर्विस बुक के खो जाने या नष्ट हो जाने का डर खत्म हो जाएगा। कंप्यूटर के एक क्लिक के साथ उनकी सर्विस बुक उनके पास ही होगी। दफ्तरों में भी कर्मचारियों की सर्विस बुक संभालकर रखने की जरूरत नहीं पड़ेगी।
दरअसल पिछले साल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कार्मिक मंत्रलय को सर्विस बुक को ई-सर्विस बुक में बदलने का निर्देश दिया था। कार्मिक मंत्रलय खुद प्रधानमंत्री के अधीन आता है। एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि कार्मिक मंत्रलय ने सबसे पहले इसे अपने पायलट प्रोजेक्ट के तहत लागू करने का फैसला किया। उन्होंने कहा कि कार्मिक मंत्रलय के सभी कर्मचारियों की सर्विस बुक को स्कैन कर उनकी सॉफ्ट कॉपी तैयारी की जा चुकी है और 15 मार्च से उन्हें ई-सर्विस बुक के रूप में उपलब्ध करा दी जाएगी। कार्मिक मंत्रलय के बाद धीरे-धीरे केंद्र सरकार के सभी विभागों और सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों में इसे लागू किया जाएगा। सरकार की कोशिश अगले वित्तीय वर्ष के दौरान इसे पूरा करने की होगी। 
वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि कार्मिक मंत्रलय में प्रोजेक्ट के सफल होने के बाद सभी राज्यों को भी अपने कर्मचारियों के सर्विस बुक को ई-सर्विस बुक में बदलने के लिए कहा जाएगा। उनके अनुसार ई-सर्विस बुक होने से सेवानिवृत्ति के बाद कर्मचारियों को मिलने वाली पेंशन, ग्रेच्युटी और अन्य लाभ तत्काल जारी किए जा सकेंगे। फिलहाल सर्विस बुक की फाइल घूमने महीनों लग जाता है और इससे सेवानिवृत्ति के बाद कर्मचारियों को मिलने वाले लाभ को तत्काल जारी किया जा सकेगा।

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.