.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Monday 20 March 2017

एडमिशन काउंसलिंग होगी ऑनलाइन

** गवर्नमेंट एडिड कॉलेज सेल्फ फाइनेंसिंग डिग्री कॉलेजों से मांगा जा रहा डाटा
यमुनानगर : डिजिटल इंडिया की राह पर चल रही सरकार अब कॉलेजों में एडमिशन की प्रक्रिया को भी ऑनलाइन करने जा रही है। गवर्नमेंट एडिड कॉलेज सेल्फ फाइनेंसिंग डिग्री कॉलेजों में सभी प्रकार के एडमिशन की प्रक्रिया ऑनलाइन होगी। इसके तहत प्रदेश के सभी कॉलेजों से डाटा मांगा जा रहा है। हायर एजुकेशन के डायरेक्टर ने इस संबंध में कॉलेजों को आदेश जारी किए हैं। जिसमें कॉलेजों की फैकल्टी से लेकर सीट्स तक सभी जानकारी मांगी गई है। 

यह भेजे गए आदेश : 
हायर एजुकेशन के डायरेक्टर की ओर से भेजे गए आदेशों में कहा गया है कि कॉलेजों में ऑनलाइन एडमिशन काउंसलिंग की प्रक्रिया शुरू होने जा रही है। इसके लिए सभी गवर्नमेंट एडिड कॉलेज सेल्फ फाइनेंसिंग डिग्री कॉलेजों से डाटा मांगा जा रहा है। जिसमें कॉलेज की डिटेल, कॉलेज में चल रहे कोर्सेस, कॉलेज में सीटें, विषय, फैकल्टी डिटेल, फीस स्ट्रक्चर से लेकर हर जानकारी उपलब्ध कराने के आदेश दिए गए हैं। सेल्फ फाइनेंसिंग कॉलेजों को एक्सल सीट्स भेजी गई है। जिसमें प्रथम वर्ष के पोस्ट ग्रेजुएट कोर्सेस की जानकारी भरकर देनी होगी। कॉलेजों को फैकल्टी की पूरी डिटेल देनी होगी। इसमें प्रिंसिपल से लेकर टीचिंग स्टाफ के नाम, डेजिगनेशन, मोबाइल नंबर ईमेल आईडी भी उपलब्ध करानी होगी। 
मिल गए हैं आदेश 
"एडमिशनकी प्रक्रिया के लिए कॉलेजों से डाटा मांगा जा रहा है। इस संबंध में आदेश मिले हैं। जिसके आधार पर ही निदेशालय को डिटेल भेजी जा रही है।"-- डॉ.रमेश कुमार, महासचिव, मुकंद लाल शिक्षण संस्था। 
ऑनलाइन व्यवस्था से कॉलेजों में नहीं लगेगी भीड़ 
ऑनलाइनव्यवस्था होने से कॉलेज में एडमिशन काउंसलिंग के लिए छात्रों की भीड़ नहीं लगेगी। वह घर बैठे एडमिशन के लिए आवेदन कर सकेंगे। अब तक छात्रों को रजिस्ट्रेशन कराने के लिए कॉलेजों में आना पड़ता है। एडमिशन के दिनों में कॉलेजों के बाहर छात्र-छात्राओं की भीड़ लगी रहती है। छात्र-छात्राओं को कई-कई कॉलेजों में रजिस्ट्रेशन के लिए भी भागना पड़ता है। ऑनलाइन व्यवस्था होने से ऐसा नहीं होगा। 

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.