.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Tuesday 28 March 2017

पुराने नियमों से नैक ग्रेडिंग को 31 तक ही आवेदन

** बदलाव : कॉलेज-विवि की ग्रेडिंग आकलन के लिए 1 जुलाई से लागू होंगे नए नियम, पुराने नियमों से आखिरी मौका
** उच्च ग्रेडिंग पाने वाले संस्थानों के लिए काफी फायदेमंद 
पानीपत : राष्ट्रीय आकलन और अभिलेख परिषद (नैक) कॉलेजों और यूनिवर्सिटी का एसेसमेंट कर ग्रेडिंग देने की प्रक्रिया में बदलाव करने जा रहा है। जल्द ही नए नियम जाएंगे इसलिए नैक ने सभी संस्थाओं को कहा है कि जो भी संस्थान पुराने नियमों के तहत ग्रेडिंग करवाना चाहते हैं वो 31 मार्च को शाम 6 बजे तक आवेदन कर सकते हैं।  प्रक्रिया में बदलाव के लिए कई बार नैक सदस्यों की बैठकें हो चुकी हैं। फाइनल मोहर लगनी शेष है। नए नियम एक जुलाई से लागू होंगे और नए नियमों के तहत आवेदन एक जुलाई के बाद से ही लिए जाएंगे। नैक के निदेशक डीपी सिंह ने जारी किए पत्र में कहा है कि 31 मार्च को शाम 6 बजे तक पुराने नियमों के तहत ग्रेडिंग के लिए आवेदन कर दें। 
तैयारी में लग जाते थे 2 से 3 साल 
अभी तक जहां संस्थान नैक ग्रेडिंग से लगातार बच रहे थे और कोशिश कर रहे थे कि किसी तरह और ज्यादा समय निकल जाए और और संस्थान ज्यादा तैयारी कर सकें। लेकिन अब नैक ने पुराने नियमों के तहत आवेदन की अंतिम तिथि 31 मार्च तय कर दी है। ऐसे में संस्थानों के सामने बड़ी दिक्कत गई है। सभी संस्थानों ने पुरानी प्रक्रिया के तहत सभी तैयारियां कर रखी है। ग्रेडिंग के लिए तैयारी करने में दो से तीन वर्ष का समय लग जाता है। इसलिए अब संस्थान नहीं चाहते कि उन्हें फिर दो से तीन वर्ष दोबारा नए नियम के तहत तैयारी करनी पड़े। इसलिए संस्थानों में पुराने में नियमों के तहत ग्रेडिंग के लिए आवेदन करने की होड़ लगी हुई है। कुछ संस्थान प्रबंधकों का कहना है कि हम समय बर्बाद नहीं कर सकते इसलिए जैसी भी तैयारी है इसी के तहत हम आवेदन करेंगे। 
उच्च ग्रेडिंग वालों की वैधता अवधि बढ़ी 
नैक ने अपने नियमों में एक बदलाव किया है जो उच्च ग्रेडिंग पाने वाले संस्थानों के लिए काफी फायदेमंद है। जिन संस्थानों ने उच्च ग्रेडिंग प्राप्त कर रखी है अब उनकी ग्रेड 5 वर्ष की जगह 7 वर्ष तक के लिए वैध रहेगी। वहीं अन्य संस्थानों के लिए वैधता अभी भी 5 वर्ष ही रखी गई है। उन संस्थानों के लिए एनएएसी मान्यता की वैधता अवधि का पांच साल से सात सालों तक तीसरे चक्र के लिए विस्तारित किया गया है, जो लगातार दो चक्रों के लिए उच्चतम स्तर प्राप्त कर चुके हैं और फिर से तीसरे चक्र में उच्चतम ग्रेड प्राप्त होता है। मान्यता के चक्र के अंत से पहले छह महीने की निर्धारित अवधि के भीतर दोबारा मान्यता के लिए लगातार दो मान्यता के बीच की अंतराल की अवधि को माफ किया है। उच्च ग्रेडिंग में वही संस्थान शामिल होंगे जिनको और + (3.51 और ऊपर से 4) ग्रेड प्राप्त की है। 



No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.