.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Saturday 4 March 2017

अब ऐसे रुकेगी नकल : कैमरे की निगरानी में खुलेंगे 10-12वीं एग्जाम के क्वेश्चन पेपर

गुड़गांव : 7 मार्च से शुरू होने जा रहे 10वीं व 12वीं क्लास के बोर्ड एग्जाम में नकल रोकने के लिए हरियाणा स्कूल शिक्षा बोर्ड ने क्वेश्चन पेपर को कैमरे की निगरानी में खोलने का फैसला लिया है। इसके अलावा क्वेश्चन पेपर ओपन करने की वीडियो व फोटो को व्हाट्सएप ग्रुप पर भी डालना होगा। बोर्ड ने व्हाट्सएप ग्रुप बनाने के जिला शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिए हैं। एग्जाम के दौरान भी ग्रुप में शामिल सदस्यों को फोटो खींचकर ग्रुप पर डालनी होगी।
रिकाॅर्डिंग 8571867627 पर भेजनी होगी
बोर्ड द्वारा एग्जाम को नकल रहित व क्वेश्चन पेपर लीक न होना सुनिश्चित किए जाने के लिए पेपर के पैकेट की सील खोलने की वीडियो रिकॉर्डिंग होंगी। इस रिकॉर्डिंग को जिला शिक्षा अधिकारी द्वारा बनाए गए ग्रुप पर डालना होगा। इसके साथ ही एग्जाम के दौरान सेंटर में राउंड लेकर वहां बच्चों के एग्जाम देते हुए की फोटो भी इसी ग्रुप पर डालनी होगी। इसके लिए 8571867627 नंबर की शुरूआत की गई है।
बोर्ड के मुताबिक परीक्षा की ड्यूटी देने वाले शिक्षकों की एक वाट्सएप ग्रुप बनाया जाएगा। जिसमें जिला परीक्षा अधीक्षक और मंडल स्तर पर निगरानी करने वाले अधिकारियों को जोड़ा जाएगा। शिक्षक परीक्षा दे रहे छात्रों की फोटो खींचकर उस पर डाल देंगे। फोटो खींचने की जिम्मेदारी दूसरे क्लास रूम के शिक्षक पूरी करेंगे। अगर किसी छात्र संदिग्ध स्थिति में फोटो में दिखता है तो तत्काल संबंधित शिक्षक को चेक करने का आदेश दे सकेंगे।
सरपंच की ली जाएगी मदद : 
ग्रामीण क्षेत्रों में नकल रहित परीक्षा के लिए सरपंचों की मदद की जाएगी। इसके लिए जिला शिक्षा अधिकारी ने सरपंचों के साथ बैठक की। बैठक में उन्हें परीक्षा के दौरान सहयोग करने को कहा है।



आम लोग भी कर सकते हैं शिकायत 
बोर्ड परीक्षा में हो रहे नकल को देखते हुए आम आदमी भी इस वाट्सएप नंबर पर शिकायत कर सकते हैं। इसके लिए उन्हें बोर्ड परीक्षा केंद्र का नाम, क्षेत्र समेत पूरा पता देना होगा। वाट्सएप नंबर पर फोटो भेजने के बाद बोर्ड इसकी सूचना तत्काल मंडल स्तरीय निगरानी कमेटी और जिला शिक्षा अधिकारी को देगा। जिसके बाद कार्रवाई कराई जाएगी।

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.