.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Saturday 11 March 2017

सहायक प्रोफेसर और प्रिंसिपल के चयन के नियमों में किए बदलाव

** यूजीसी से नियम मिलाने और पारदर्शिता के लिए चयन के नियमों में किए बदलाव
** इंटरव्यू के 20 से 12.5 किए अंक, इंटरव्यू के अंकों पर रहता था विवाद, अनुभव का होगा लाभ 
पानीपत : प्रदेशके सभी निजी, सरकारी और एडिड कॉलेजों में सहायक प्रोफेसर और प्रिंसिपल के पदों पर चयन करने के लिए नियमों में उच्चतर शिक्षा विभाग ने बदलाव किए हैं। विभाग के प्रिंसिपल सेक्रेटरी ने शुक्रवार को सभी कॉलेजों को पत्र भेज बदले हुए नियमों की जानकारी दी है। नियमों में सबसे अहम बदलाव इंटरव्यू के नबंरों को लेकर किया गया है। इंटरव्यू के नंबर पहले 20 होते थे जिन्हें अब कम करके 12.5 कर दिया है। नियमों में बदलाव यूजीसी के चलते भी किया गया है। इससे पहले जो नियम थे वो यूजीसी से नहीं मिलते थे इसलिए काफी समय से मांग की जा रही थी कि नियमों को यूजीसी की गाइडलाइन अनुसार बनाया जाए। 
बदलाव अच्छा, जल्द भरें खाली सीटें 
"हम नए नियमों का स्वागत करते हैं। पुराने नियम यूजीसी से नहीं मिलते थे, इसलिए कोर्ट केस ज्यादा होते थे। वे मांग करते हैं कि सरकार और कॉलेज प्रबंधन अब जल्द से जल्द खाली सीटों को भरें, ताकि छात्रों की पढ़ाई में कोई अड़चन आए।"-- डॉ.रामपाल सैनी, महासचिव, कॉलेज टीचर एसोसिएशन हरियाणा। 
सहायक प्रोफेसर के लिए नए नियम 

  • चयन के लिए 100 अंक में से अंक दिए जाते हैं जिन्हें 4 भागों में बांट रखा है। 
  • एकेडमिक रिकॉर्ड के पहले भी 50 अंक थे और अब भी उतने ही हैं लेकिन बैचलर डिग्री के इसमें 10 अंक थे जिन्हें अब 5 रख दिया। मास्टर डिग्री के 20 अंक थे जो अब 15 रह गए। मेरिट के 10 अंक थे जो 5 रह गए। कम किए गए अंकों की जगह ग्रेजुएशन में 60 प्रतिशत या इससे अधिक अंकों के लिए 5 अंक अतिरिक्त रखे गए हैं। वहीं नेट, जेआरएफ और पीएचडी वालों के लिए 10 अंक का नया नियम बनाया है। 
  • अध्यापन अनुभव के पहले 30 अंक थे जो अब 37.5 अंक कर दिए हैं। इसमें पब्लिकेशन के 10 से कम हो कर 8 रह गए। रिसर्च प्रोग्राम के 5 अंक थे और 7 हो गए, अतिरिक्त गतिविधियों के 5 से बढ़ाकर 7.5 अंक किए गए हैं। खेल के वही 5 अंक हैं। अनुभव के पहले प्रति 150 दिन पर 1 अंक था जो अब हर एकेडमिक वर्ष पर 1 अंक किया है वहीं प्रति समेस्टर 0.5 अंक रखे हैं। 
प्रिंसिपल के लिए ये बदलाव 
  • एकेडमिक बैकग्राउंड के पहले 25 अंक थे जिन्हें अब 20 रखा है। 
  • अध्यापन अनुभव के 30 अंक से बढ़ाकर 35 अंक कर दिए हैं। 
  • रिसर्च प्रोग्राम के अंक 25 से बढ़ाकर 32.5 कर दिए हैं। 
  • इंटरव्यू के अंक इनके लिए भी 20 से कम करके 12.5 रखे गए हैं। 



No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.