.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Sunday 9 June 2013

हिसार में 12वीं के 150 छात्रों की उत्तरपुस्तिकाएं गायब


हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड का एक और कारनामा सामने आया है। बोर्ड ने बारहवीं के कई विद्यार्थियों की आंसर शीट्स ही गायब कर दी है। आंसर शीट्स गायब होने के कारण कई विद्यार्थियों का रिजल्ट क्लीयर नहीं हो पाया। बोर्ड अपनी गलती छुपाने के लिए अब चुपके से एग्जाम करवा रहा है। इसके लिए पिछले दो दिन से कई गांवों में शिक्षा विभाग के सदस्य पहुंचकर मुनादी करवाकर रिजल्ट क्लीयर न होने वाले विद्यार्थियों को 21 जून की परीक्षा के लिए सूचना दे रहे हैं।
मार्च में बोर्ड ने बारहवीं की परीक्षा ली थी। 3 जून को बारहवीं का रिजल्ट आया। जिसमें जिले के अलग-अलग स्कूलों के करीब 150 से अधिक छात्रों की अंग्रेजी विषय परिणाम ही नहीं आया। जब विद्यार्थियों ने बोर्ड से जानकारी ली तो उन्हें जवाब मिला कि उनकी उत्तर पुस्तिका ही नहीं मिली।
21 जून को दोबारा परीक्षा:
बोर्ड ने अपनी लापरवाही छिपाने के लिए अब जिले के 150 से अधिक विद्यार्थियों की परीक्षा के लिए दोबारा प्रबंध किया है। इसके लिए बोर्ड ने 21 जून का समय रखा है। शिक्षा विभाग के बाबू विभाग की लापरवाही के शिकार हुए विद्यार्थियों के गांव में पहुंचकर लाउड स्पीकर के माध्यम से मुनादी कर नए सिरे से परीक्षा करवाने की सूचना दे रहे हैं। गांव बांड़ाहेड़ी के कृष्ण कुमार ने बताया कि उनके गांव के करीब 15 ऐसे विद्यार्थी हैं जिनकी उत्तरपुस्तिका गायब हो गई। इसके अलावा डोभी गांव में भी 23 विद्यार्थियों की आंसर शीट्स गायब हो गई। गांव मुकलान के सीनियर सेकेंडरी स्कूल के विद्यार्थियों के साथ तो अजीब ही घटना घटी। बारहवीं के इस स्कूल में कुल 33 विद्यार्थी थे। इनमें से 16 विद्यार्थियों की उत्तर पुस्तिका गायब हो गई मगर बाकी के सब पास हैं। 
छात्राएं बोलीं-हमारा क्या कसूर:
गांव मुकलान की छात्रा मोनिका का कहना है कि सभी विद्यार्थियों ने परीक्षा दी है मगर बोर्ड ने उत्तरपुस्तिका गायब कर दी है तो विद्यार्थियों की क्या गलती है। छात्रा का कहना है कि बोर्ड की लापरवाही के कारण सैकड़ों छात्रों का कॅरिअर दांव पर लग गया है। शायद इस बार उनका अगली कक्षा में एडमिशन भी न हो। गांव बांड़ाहेड़ी की छात्रा सोनिका व रीना देवी का कहना है कि उन्होंने कड़ी मेहनत से तैयारी कर परीक्षा दी थी। मगर उनकी उत्तर पुस्तिका ही गायब हो गई। बोर्ड ने दोबारा परीक्षा के लिए समय दिया है किंतु मात्र दस दिनों में पूरे विषय की तैयारी कर पाना संभव नहीं। विभाग की लापरवाही का खामियाजा उन्हें भुगतना पड़ रहा है। 
जुलाई के पहले सप्ताह तक घोषित कर देंगे परिणाम:
जिन विद्यार्थियों का रिजल्ट नहीं आया, विभाग 21 जून को उनकी दोबारा परीक्षा लेगा। इसके लिए जेएन आर्य सीनियर सेकंडरी स्कूल में परीक्षा केंद्र बनाया गया है। बोर्ड के अधिकारियों की मानें तो जून में ही या फिर जुलाई माह के प्रथम सप्ताह में इन विद्यार्थियों का रिजल्ट भी घोषित कर दिया जाएगा। 
हसला भी आया पक्ष में:
हरियाणा स्कूल लेक्चरर एसोसिएशन (हसला) भी अभिभावकों के पक्ष में आ गई है। हसला जिला प्रधान भगवान दत्त ने मांग की है कि जिन विद्यार्थियों की बोर्ड ने आंसर शीट्स गायब की हैं उन्हें तुरंत पास कर दें। संगठन के प्रेस प्रवक्ता सुरेश ने कहा कि हसला का फैसला है कि यदि बोर्ड इस मामले पर जल्द ही फैसला नहीं लेता तो संघ अभिभावकों के साथ मिलकर आंदोलन चलाएगा।
अभिभावक जाएंगे कोर्ट:
बांड़ाहेड़ी के अभिभावक कृष्ण जांगड़ा, भूपसिंह व मुकलान गांव के श्रद्धानंद का कहना है कि उनके बच्चों का कॅरिअर दांव पर लग गया है। वे इस मामले में अब कोर्ट का दरवाजा खटखटाएंगे। उनका कहना है कि किसी न किसी स्तर पर लापरवाही हुई है तथा विभाग यह तय करे कि इसके लिए कौन जिम्मेदार है।    ..DB


No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.