.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Thursday 27 June 2013

मोबाइल पर एचटेट की उत्तर कुंजी


भिवानी : बुधवार सुबह से ही एचटेट की कथित उत्तर कुंजी मोबाइल पर उपलब्ध हो गई। इसको जहां शिक्षा बोर्ड अधिकारियों ने फर्जी बताते हुए छात्रों के साथ ठगी बताया, वहीं पूरे दिन यह चर्चा रही कि एचटेट का पेपर लीक हो गया है। दैनिक जागरण ने मोबाइल पर उपलब्ध ए से लेकर ई कोड तक की सभी उत्तर कुंजी शिक्षा बोर्ड के चेयरमैन डॉ. केसी भारद्वाज व सचिव अंशज सिंह को उपलब्ध करा दी है। 1बोर्ड अधिकारियों ने देर रात बताया कि उत्तर कुंजी व प्रश्नपत्र को मिलान कर लिया गया है। कुंजी फर्जी है। बोर्ड अधिकारियों ने इस उत्तर कुंजी की जांच शुरू करा दी है। बुधवार को लेवल एक का टेस्ट सुबह साढ़े दस बजे से लेकर दोपहर एक बजे तक आयोजित किया गया। लेवल 2 का एचटेट दोपहर बाद 3 बजे से साढ़े पांच बजे तक आयोजित किया गया। सुबह ही गुड़गांव, हिसार, फतेहाबाद में उत्तर कुंजी लीक होने की चर्चा शुरू हो गई। बाद में पता चला कि करनाल व फतेहाबाद में भी उत्तर कुंजी मोबाइल पर उपलब्ध हो चुकी है।
दो युवतियों से आंसर की बरामद:
फतेहाबाद : एचटेट की जेबीटी परीक्षा दे रही दो युवतियों से आंसर की बरामद की गई है। एक के पास कागज पर प्रश्नों के उत्तर थे, जबकि दूसरी के मोबाइल पर उत्तर आए हुए थे। दो युवतियों के अलावा एक युवक को भी हिरासत में लेकर पूछताछ की जा रही है। बुधवार सुबह अधिकारियों का दस्ता एमएम कॉलेज पहुंचा। जांच के दौरान सुपरवाइजर ने एक युवती से आंसर की बरामद की। युवती दादरी की रहने वाली है। परीक्षा केंद्र के बाहर खड़े युवती के साथ आए व्यक्ति को बुलाया गया। उसने बताया कि वह उसकी पत्नी है। इसके बाद दोनों को पुलिस के हवाले कर दिया गया। दूसरा मामला महिला महाविद्यालय भोडियाखेड़ा का है। यहां महेंद्रगढ़ के गांव बिगोपुर की रहने वाली एक युवती से मोबाइल पकड़ा गया। उसके मोबाइल पर आंसर की का एसएमएस था। जांच में पता चला कि उसने एक मोबाइल नंबर पर अपने कोड की जानकारी दी। इसके बाद दो नंबरों से इसी कोड की आंसर की आई। जांच में पता चला कि एक मोबाइल नंबर रोहतक तथा दो मोबाइल नंबर महेंद्रगढ़ जिले के हैं। आंसर की के सहारे नकल करने का तीसरा मामला रतिया के मदर इंडिया कॉन्वेंट स्कूल में पकड़ा गया। यहां एक युवती ने अपनी कमीज के अंदर की तरफ उत्तर लिखे हुए थे।
आंसर की का होगा मिलान : उपायुक्त डॉ. साकेत कुमार ने बताया कि जो आंसर की मिली है, उसकी जानकारी शिक्षा विभाग के वित्तायुक्त व शिक्षा बोर्ड के अधिकारियों को भेजी गई है। वहां बोर्ड की आंसर शीट व बरामद हुई पर्चियों का मिलान किया जाएगा। मिलान में दोनों एक समान पाए गए तो पेपर लीक माना जाएगा।
परीक्षार्थियों को लगाया जा रहा चूना:
शिक्षा बोर्ड के चेयरमैन डॉ. केसी भारद्वाज ने बताया कि ये सभी उत्तर कुंजियां फर्जी हैं और छात्रों को चूना लगाया जा रहा है। शिक्षा बोर्ड के सभी प्रश्न पत्र पूरी तरह से सुरक्षित रहे हैं। फिर भी हम इन उत्तर कुंजियों का मिलान कर मामले की जांच करेंगे। शिक्षा बोर्ड के सचिव अंशज सिंह ने माना कि गुड़गांव, हिसार, फतेहाबाद व करनाल से इस तरह की उत्तर कुंजी मोबाइल पर हैं। वह इस मामले की जांच करा रहे हैं और पुलिस में एफआइआर भी कराई जाएगी। उन्होंने कहा कि बृहस्पतिवार सुबह तक उत्तर कुंजी की सही स्थिति स्पष्ट कर देंगे कि कुंजी सही है या गलत।1लेवल-1 (पीआरटी) : छात्रों की संख्या 1,23, 472, परीक्षा केंद 4031लेवल-2 (टीजीटी) : परीक्षार्थियों की संख्या 1,64, 288, परीक्षा केंद्र 5321कुल परीक्षार्थी 3, 77,781।
एक लाख में हुआ था पेपर का सौदा:
भोडियाखेड़ा महिला महाविद्यालय में आंसर की समेत पकड़ी युवती ने शुरुआती पूछताछ में बताया कि उन्होंने आंसर की एक लाख रुपये में खरीदी थी। पुलिस अधीक्षक ने बताया कि युवती के इस बयान की जांच की जा रही है। बताया जा रहा है कि युवती बार-बार शौचालय की तरफ जा रही थी। वहां मौजूद अधिकारियों को इस पर संदेह हो गया। महिला कर्मचारियों ने उसकी तलाशी ली तो अंडर शर्ट से मोबाइल बरामद हुआ। ..DJ

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.