.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Thursday 27 June 2013

डीयू की कट ऑफ जारी



दिल्ली विश्वविद्यालय के अंडरग्रेजुएशन के विभिन्न कोर्सेज में दाखिले के लिए कट ऑफ लिस्ट जारी होने की आस में बैठे छात्रों का इंतजार खत्म हो गया। कॉलेजों ने पहली कट ऑफ की घोषणा कर दी है। इस बार पिछले वर्ष के मुकाबले प्राय: सभी कॉलेजों में पॉपुलर कोर्सेज की कट ऑफ हाई है। इकोनॉमिक्स, बीकॉम ऑनर्स, अंग्रेजी, राजनीति विज्ञान, कंप्यूटर साइंस, फिजिक्स जैसे कई अन्य विषयों के कट ऑफ में पिछले वर्ष के मुकाबले तीन से पांच फीसदी का उछाल आया है। कैम्पस कॉलेजों में अंग्रेजी ऑनर्स में 95 फीसदी के ऊपर का कट ऑफ आया है।गुरुवार को सुबह कॉलेजों में कट ऑफ डिसप्ले कर दिया जाएगा। इसके साथ ही मॉर्निंग कॉलेजों में सुबह नौ बजे से दाखिले की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। छात्र अपने पूरे दस्तावेज व फीस लेकर ही कॉलेज जाएं। सामान्य व ओबीसी वर्ग के छात्रों के साथ ही एससी/एसटी व विकलांग छात्रों के लिए भी कट ऑफ जारी की गई है।
90 फीसदी अंक वाले छात्रों ने बढ़ाई कट ऑफ : कॉलेजों द्वारा जारी पहली कट ऑफ में न सिर्फ कॉर्मस बल्कि आर्ट्स व साइंस विषय के कट ऑफ हाई रखने को प्राचार्य अपनी मजबूरी बताते हैं। प्राचायरें के अनुसार इस बार 12 वीं में 90 फीसदी से अधिक अंक पाने वाले छात्रों की संख्या बढ़ी है। पहले ही कट ऑफ में दाखिले के लिए कितने छात्र आएंगे इसका अनुमान लगाना संभव नहीं था। उपलब्ध पॉपुलर सीटों पर ज्यादा भीड़ ना हो इस कारण कट ऑफ हाई रखी गई है। इससे छात्रों की संख्या का भी अनुमान हो जाएगा। सेकेंड कट ऑफ कम अंकों की निकाली जाएगी।
कट ऑफ लिस्ट में एक ही सब्जेक्ट के आगे 97-98 लिखा देखकर छात्र समझ नहीं पाते की आखिर कितने अंक पर उन्हें दाखिला मिलेगा। छात्रों कि इसी उलझन को दूर करते हुए विशेषज्ञों ने बताया कि इतिहास विषय के कट ऑफ में 97-98 लिखा है तो उसका मतलब है 12वीं में आर्ट्स स्ट्रीम से पढ़ाई कर चुके छात्र का दाखिला उसके बेस्ट फोर में 97 फीसदी अंक होने पर होगा। वहीं साइंस या फिर कॉर्मस बैक ग्राउंड के छात्रों का दाखिला उससे अधिक अंक पर होगा। यही बात इकोनॉमिक्स विषय के कट ऑफ में भी होगा। इसमें आर्ट्स बैकग्राउंड के छात्र का दाखिला कम अंक पर लेकिन साइंस व कॉर्मस बैकग्राउंड के छात्रों का दाखिला अधिक अंक पर होगा। 
दूसरी लिस्ट का करें इंतजार:
अंडरग्रेजुएशन कोर्सेज में दाखिले के लिए जारी पहली कट ऑफ लिस्ट के बराबर जिन छात्रों के अंक नहीं आए हैं, वे निराश नहीं हो। कॉलेजों द्वारा चार कट ऑफ लिस्ट और जारी की जाएंगी। 
दाखिले में कोर्स को महत्व दें:
कॉलेजों द्वारा जारी पहले कट ऑफ में नाम आते ही छात्र तुरंत दाखिला ले लें। छात्र दाखिले के दौरान कॉलेज से अधिक कोर्स को महत्व दें। अगर छात्र का नाम उसकी च्वाइस के कोर्स में आ गया है तो वह पहले दाखिला लें। मनपसंद कॉलेज की चाहत में कोर्स से समझौता करना करियर के लिहाज से अच्छा नहीं है। कई बार अच्छे अंक प्रतिशत वाले छात्र का नाम कई कॉलेजों के कोर्स में आ जाता है। लेकिन नॉर्थ कैंपस या टॉप के कॉलेज की चाहत में छात्र दाखिला नहीं लेते। अगर एक साथ दो-तीन कोर्स की कट ऑफ से उनके अंक का मिलान हो रहा है तो वे ऐसा कोर्स चुनें, जिसमें बेहतर कर सकते हों। 
हंसराज कॉलेज द्वारा जारी पहले कट ऑफ लिस्ट में कंप्यूटर साइंस विषय का कट ऑफ 99 फीसदी तक गया है।सांइस स्ट्रीम के छात्रों के लिए 97.75 फीसदी का कट ऑफ आया है। अन्य स्ट्रीम से आने वाले छात्रों के लिए 99 फीसदी का कट ऑफ निकाला गया है। इसमें एक लैंग्वेज व तीन मुख्य सब्जेक्ट शामिल है। इको ऑनर्स में कॉलेज ने 97.25 फीसदी का कट ऑफ निकाला है। बीकॉम ऑनर्स में अन्य स्ट्रीम के छात्रों के लिए 98.75 फीसदी का कट ऑफ आया है।मिरांडा हाउस में इको का कट ऑफ 97 फीसदी और अंग्रेजी ऑनर्स का 97.50 फीसदी है।कंप्यूटर साइंस में 98 फीसदी कट ऑफ है। रामजस कालेज में अंग्रेजी ऑनर्स में 98 फीसदी, बीकॉम ऑनर्स में 98.5 व इको ऑनर्स 97.5 फीसदी अंक वाले छात्र को ही दाखिला मिलेगा। हिंदू कॉलेज में कॉर्मस स्ट्रीम में 99.75 फीसदी का कट ऑफ आया है। इसी कॉलेज में 98.5 फीसदी अंक वाले सामान्य वर्ग के छात्र को अंग्रेजी ऑनर्स में दाखिला मिलेगा। वहीं र्शीराम कॉलेज ऑफ कॉर्मस में कॉर्मस विषय का कट ऑफ सामान्य वर्ग के छात्र के लिए 97 फीसदी व इको ऑनर्स के लिए 97.5 फीसदी का आया है। ..HB
 ...HB

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.