.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Sunday 23 June 2013

एचटेट-2013 : इस बार दूसरे की जगह परीक्षा देना आसान नहीं

** परीक्षार्थियों की पहचान के लिए सिग्नेचर सीट भी होगी रंगीन फोटो के साथ
हरियाणा शिक्षक पात्रता परीक्षा में इस बार दूसरे की जगह परीक्षा देना आसान नहीं होगा। बोर्ड प्रशासन ने एचटेट में इंपर्सनेशन के केस रोकने के लिए सभी 532 परीक्षा केंद्रों पर परीक्षार्थियों की कलर सिग्नेचर सीट की व्यवस्था की है। इस पर परीक्षार्थी का फोटो भी कलर होगा ताकि मिलान आसानी से हो सके। 
प्रदेश में पहले चार बार हुई शिक्षक पात्रता परीक्षाओं में हस्ताक्षर सीट कंप्यूटर से निकाली गई ब्लैक एंड व्हाइट कॉपी होती थी। इसमें परीक्षार्थियों का चेहरा साफ नहीं आ पाता था। इसी तरह परीक्षार्थी भी कंप्यूटर से एडमिट कार्ड प्रिंट निकालकर लाते तो वह भी ब्लैक एंड व्हाइट होता। ऐसे में परीक्षार्थी की पहचान ठीक से नहीं हो पाती थी। इसका लाभ उठाकर कुछ लोग मिलता-जुलता चेहरा होने या फोटो ऐसा लगाकर कि पहचान न हो एक-दूसरे की जगह परीक्षा दिलाते थे। बोर्ड प्रशासन व सरकार ने इस मसले को गंभीरता से लिया और इस दफा कलर सिग्नेचर सीट रखने का निर्णय लिया।
लाना होगा आईडी प्रूफ:
25 व 26 जून को होने वाले एचटेट के लिए प्रदेशभर में बने 532 परीक्षा केंद्रों पर करीब साढ़े तीन लाख परीक्षार्थी परीक्षा देंगे। सभी विद्यार्थियों को परीक्षा केंद्र में प्रवेश से पहने अपना आईडी प्रूफ दिखाना होगा। आईडी प्रूफ कुछ भी हो सकता है जैसे वोटर कार्ड, लाइसेंस, राशन कार्ड, आधार कार्ड आदि। इनके बिना विद्यार्थियों को परीक्षा केंद्र में नहीं घुसने दिया जाएगा।
सुरक्षा के पूरे इंतजाम: 
"इस बार इंपर्सनेशन के केस रोकने के लिए कलर सिग्नेचर सीट रहेगी, जिस पर आवेदनकर्ता का कलर फोटो होगा ताकि परीक्षार्थी का सही मिलान हो सके। परीक्षार्थी को आईडी प्रूफ भी लाना होगा। एक--दूसरे की जगह परीक्षा देते पकड़े जाने वाले के खिलाफ कड़ी कानूनी कार्रवाई की जाएगी। केंद्रों पर सुरक्षा के पूरे इंतजाम रहेंगे।" डा. अंशज सिंह, सचिव हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड, भिवानी   ..DB






No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.