.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Tuesday 12 July 2016

अब डिजिटल बुक से बच्चे करेंगे गृहकार्य

** सीबीएसई ने कक्षा छह से आठ तक के विद्यार्थियों के लिए जारी की डिजिटल बुक
नई दिल्ली : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने विद्यार्थियों को डिजिटल बुक उपलब्ध कराने की दिशा में एक कदम और बढ़ाया है। कक्षा छह से आठ तक के लिए छात्रों के लिए गृहकार्य के लिए डिजिटल बुक जारी कर दी है। इन छात्रों को गृहकार्य करने में आसानी होगी।
सीबीएसई की ओर से सभी स्कूल प्रमुखों से कहा गया है कि वे इस डिजिटल बुक को अपने यहां लाइब्रेरी में रखें ताकि इसके माध्यम से बच्चों को ज्ञात हो कि उनके लिए किस तरह की किताब ऑनलाइन उपलब्ध है। इसके अलावा बोर्ड ने कक्षा 12 के लिए बॉयोटेक्नोलॉजी की संशोधित किताब व इकोनॉमिक्स और गणित की भी ऑनलाइन अध्ययन सामग्री जारी की है। इसकी मदद से शिक्षक बेहतर अध्यापन और विद्यार्थी अध्ययन के लिए प्रोत्साहित होंगे।
सीबीएसई की अतिरिक्त निदेशक सुगंध शर्मा के अनुसार स्कूलों में अध्यापन कार्य को बेहतर ढंग से चलाने लिए सीबीएसई की ओर से ई-अध्ययन सामग्री उपलब्ध कराई जाती है। इसके तहत अब कई किताबें और कक्षा छह से आठ तक के विद्यार्थियों को गृहकार्य संबंधी सामग्री उपलब्ध कराई गई, जोकि बहुत उपयोगी है। स्कूल प्रमुखों से कहा गया है कि वे इस अध्ययन सामग्री को पुस्तकालय में उपलब्ध कराएं ताकि छात्र व शिक्षकों को सहयोग मिल सके। डिजिटल बुक के फायदे को देखे तों अध्ययन सामग्री मोबाइल व लैपटॉप पर उपलब्ध है। बच्चों व शिक्षकों को किताब विक्रेताओं के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। कहीं भी कभी भी इसे पढ़ा जा सकता है। प्रिंटआउट भी लिया जा सकता है। गृहकार्य की डिजिटल सामग्री को इस तरह से तैयार किया गया है, जिससे कि बच्चों में रचनात्मकता बढ़े। कार्य नीति को लेकर उपयोगी सुझाव दिए गए हैं। 
विद्यार्थियों के लिए उपयोगी है ई-कंटेंट
माउंट आबू पब्लिक स्कूल, रोहिणी की प्रिंसिपल ज्योति अरोड़ा का कहना है कि एक समय था जब नए सत्र की शुरुआत में एनसीईआरटी की किताबों को लेकर बच्चों व अभिभावकों को कई दिन तक बुक स्टॉल के चक्कर लगाने पड़ते थे, लेकिन अब यह समस्या खत्म हो चुकी है। हमारे यहां कंप्यूटर लैब में डिजिटल किताबों की मदद से अध्ययन सामग्री अपडेट कर विद्यार्थियों को उपलब्ध कराई जाती है ताकि वे बदलाव के प्रति सजग रहें।                                                           dj 

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.