.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Wednesday 28 March 2018

रिक्त सीटों पर होगी रिटायर्ड अध्यापकों की नियुक्ति

सिरसा : सरकारी स्कूलों में रिक्त अध्यापकों के पदों को भरने के लिए शिक्षा विभाग ने रिटायर्ड अध्यापकों को स्कूलों में नियुक्त किया जाएगा। स्कूलों में रिटायर्ड प्राचार्य व मुख्याध्यापक भी विषयगत अध्यापक के पद पर नियुक्त किए जाएंगे। शिक्षा विभाग द्वारा 2018-19 के सेशन में अध्यापकों की संख्या बढ़ाई जाएगी। स्कूलों में छात्रों की संख्या के मुकाबले अभी भी शिक्षकों की कमी लगभग 20 प्रतिशत है। 
आनलाइन करना होगा आवेदन : 
रिटायर्ड अध्यापक शिक्षा विभाग के सुगम शिक्षा स्कीम के तहत ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। वहीं स्कूलों को भी स्कूल में खाली सीटों का ब्यौरा देना होगा, जिसके तहत विभाग की ओर से सेंटर दिए जाएंगे। स्कूलों में मैथ, कॉमर्स और इंग्लिश में शिक्षकों की सबसे अधिक कमी है।
दूसरे प्रदेश के अध्यापकों का 5 फीसद कोटा
शिक्षा विभाग ने दूसरे प्रदेशों के भी रिटायर्ड अध्यापकों को रखने का फैसला लिया है। जिसके लिए 5 फीसद कोटा निर्धारित किया गया। सरकारी स्कूल में रिटायर्ड टीचर्स की सेवाओं पर शिक्षा विभाग 22 करोड़ रुपये खर्च करेगा। मंगलवार को शिक्षा निदेशालय ने सभी 22 जिलों को यह फंड जारी भी कर दिया। इस पर 64 साल की आयु के कोई भी रिटायर्ड टीचर आवेदन कर सकता है। इसके बाद सभी अपने जिलों में मेरिट के आधार पर स्कूल चुन सकते हैं। पोर्टल पर खाली पदों की भी जानकारी दी जाएगी। सेवानिवृत्त शिक्षकों का एक पैनल उपलब्ध होगा, जिससे पूरे वर्ष अध्यापकों की उपलब्धता बनी रहेगी।
छात्र-शिक्षक का 30:1 का हो अनुपात
शिक्षा विभाग द्वारा रेशनेलाइजेशन के तहत छात्र-शिक्षक अनुपात 30:1 का है। मगर बहुत से स्कूल ऐसे हैं जो एकल अध्यापक के स्कूल हैं। यानि पूरे स्कूल के लिए, सभी विषय पढ़ाने के लिए। स्कूल में खाना बनवाने के लिए और स्कूल से जुड़ी डाक भेजने के लिए सभी कार्य अध्यापकों को करने पड़ते हैं। सत्र के आखिर में और बीच में विभिन्न प्रशिक्षणों में हिस्सा लेने पर स्कूल में अवकाश घोषित हो जाता है। 
15 अप्रैल से पहले होगी रिटायर्ड शिक्षकों की नियुक्ति
वहीं मिडिल स्कूलों में शिक्षक पूरे नहीं हैं। रिटायर्ड शिक्षक को अपने ही डिस्ट्रिक्ट में सेंटर दिया जाएगा। अप्रैल से सेशन शुरू होने जा रहा है, ऐसे में स्कूलों में रिटायर्ड शिक्षकों की नियुक्ति 15 अप्रैल से पहले की जाएगी। ताकि स्कूलों में शिक्षण कार्य प्रभावित न हो।
"सरकारी स्कूलों में रिटायर्ड अध्यापकों को नियुक्ति किया जाएगा। स्कूलों में विषयगत अध्यापक के लिए रिटायर्ड प्राचार्य व मुख्याध्यापक भी आवेदन कर सकते हैं। जिसके लिए अध्यापकों को वेबसाइट पर आनलाइन आवेदन करना होगा।"-- डा. यज्ञदत वर्मा, जिला शिक्षा अधिकारी, सिरसा

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.