.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Tuesday 13 March 2018

7वां वेतन आयोग: बढ़ने वाली है सरकारी कर्मचारियों की सैलरी, जल्द हो सकता है ऐलान

नई दिल्ली : 2019  के लोक सभा चुनाव के पहले केंद्र सरकार सरकारी कर्मचारियों की सैलरी बढ़ाने का तौहफा दे सकती है। सातवें वेतन आयोग के तहत छोटे कर्मचारियों की सैलरी बढ़ाने डेट अप्रैल 2018 थी जो अब करीब आ रही है। हालांकि इस बारे अभी तक कोई आधिकारिक ऐलान नहीं हुआ।
माना जा रहा है कि सरकार जल्द ही आधिकारिक रूप से इसका ऐलान कर सकती है। खबर यह है भी है कि इस साल अप्रैल माह से कर्मचारियों को बढ़े हुए वेतन का तोहफा मिल सकता है। यानी अप्रैल माह की सैलरी 7वें वेतन आयोग के सिफारिशों के अनुरूप मिलेगी।
खबर है कि पे मेट्रिक 1-5 तक के कर्मचारियों की मिनिमम सैलरी बढ़ेगी। सरकारी कर्मचारियों की लंबे समय से मांग है कि उनकी मिनिमम सैलरी 26000 रुपए प्रतिमाह की जाए। लेकिन उम्मीद है कि सरकार इसे 21000 रुपए प्रतिमाह कर सकती है।
माना जा रहा है कि इसके लिए छोटे कर्मचारियों की सैलरी गणना में फिटमेंट फैक्टर को 2.57 गुना से बढ़ाकर 3.00 गुना किया जा सकता है। सैलरी बढ़ने की खबरें यदि सच साबित होती हैं तो सरकारी कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी साबित हो सकता है।
ये है 7th Pay Commission की सिफारिश
7वें वेतन आयोगन छोटे स्तर पर न्यूनतम वेतन 7000 रुपए से बढ़ाकर 18000 रुपए करने की सिफारिश की थी। जबकि अधिकतम सैलरी के मामले में यह 90,000 रुपए से बढ़ाकर 2.5 लाख रुपए किया था जो कि फिटमेंट फैक्टर 2.57 के बराबर है।

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.