.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Wednesday 28 March 2018

खाली सीटों की सूचना न देने वाले निजी स्कूलों को नोटिस देने की तैयारी में शिक्षा विभाग

** नियम 134ए : इसके बाद भी नहीं माने होगी मान्यता रद्द
** दूसरी से 12वीं कक्षा तक फ्री दाखिले के लिए 10 अप्रैल है आवेदन देने की अंतिम तिथि 
हरियाणा : नियम 134ए के तहत प्राइवेट स्कूलों में दूसरी से 12वीं कक्षा तक फ्री दाखिले के लिए आदवेन की अंतिम तिथि 10 अप्रैल निर्धारित की गई है। आवेदन 20 मार्च से शुरू हो चुके हैं, लेकिन कई जिलों में अब भी निजी स्कूल सीटें दर्शाने में आनकानी कर रहे हैं। इधर, शिक्षा विभाग के अधिकारियों का कहना है कि जिन निजी स्कूलों ने अब तक खाली सीटों की जानकारी नहीं दी है उनके खिलाफ पहले नोटिस जारी किया जाएगा, इसके बाद भी सीटों की संख्या नहीं बताई तो आगामी कार्रवाई के तहत मान्यता भी रद्द की जा सकती है। वहीं, कई जिलों में बच्चों को तहसील में बनने वाले जन्म प्रमाण, आय प्रमाण पत्र और डोमिसाइल बनवाने में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। अभिभावकों का आरोप है कि तहसीलों में सर्वर डाउन होने के बात कहकर वापस भेज दिया जाता है। 
इन 6 जिलों में न सीटें बताईं, न कार्रवाई हुई 

फतेहाबाद : 170 स्कूलों में से केवल जाखल खंड के 4 स्कूलों ने ही सीटों की जानकारी दी है। डीईओ ने कोई कार्रवाई नहीं की है।
झज्जर : 315 स्कूलों में से अभी 90 स्कूलों ने ही 134ए के तहत सीटें खाली होना दर्शाई हैं। डीईओ सतवीर सिंह सिवाच का कहना है कि विभाग ऐसे स्कूलों को बुधवार को ही नोटिस जारी करेगा। 
यमुनानगर : 311 स्कूलों में 184 ने सीटें नहीं दिखाई। डीईओ ने इन स्कूलों को कारण बताओ नोटिस दिया है। जवाब न देने पर मान्यता रद्द करने के लिए निदेशालय को लिखेंगे। 
सिरसा : कुल 236 स्कूलों में से 10 ने नहीं दिखाई सीटें। डीईओ ने नहीं की कोई कार्रवाई। डीईओ यज्ञदत्त वर्मा का कहना है कि सारी रिपोर्ट आने के बाद कार्रवाई भी की जाएगी। 
बहादुरगढ़ : ब्लॉक में 140 प्राइवेट स्कूलों में से 65 ने सीटों का ब्योरा नहीं दिया है। 
कैथल : 250 स्कूलों में से 112 स्कूलों ने सीटें नहीं बताई। 
विभाग और एसोसिएशन के तर्क 
सीटें न बताई तो होगी कार्रवाई : निदेशक

सेकंडरी एजुकेशन के निदेशक राजीव रत्न का कहना है कि सभी डीईओ को सीटें न बताने वाले स्कूलों को नाेटिस जारी किए जा रहे हैं। इसके बाद भी नहीं तो मान्यता रद्द की जाएगी। 
सरकार भुगतान करे, सबको देंगे दािखला: सुभाष

हरियाणा संयुक्त विद्यायल संघ के अध्यक्ष सुभाष श्योराण की मांग है कि सरकार निजी स्कूलों की फीस के अनुसार भुगतान करे। उन्हें बच्चों को दाखिला देने में कोई दिक्कत नहीं है। 
ज्यादा से ज्यादा फार्म भर जमा कराएं : सत्यवीर

नियम 134ए की कानूनी लड़ाई लड़ने वाले दो जमा पांच आंदोलन के अध्यक्ष सत्यवीर हुड्‌डा ने कहा कि दो लाख तक की सलाना इनकम वाले ज्यादा से ज्यादा फार्म भर डीईओ-बीईओ आफिस में जमा कराएं। दिक्कत होने पर रोहतक कोर्ट में उनसे संपर्क कर सकते हैं।




No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.