.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Tuesday 20 March 2018

खुलते ही वायरल हुआ गणित का पेपर, दूसरी मंजिल तक पर्चियां पहुंचा रहे नकलचियों के साथी

** काेचिंग संचालक युवाओं को लेकर परीक्षा केंद्रों के पिछले हिस्से की तरफ पहुंचकर तैयार करा रहे पर्चियां 
रोहतक : हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की ओर से सोमवार को 12वीं कक्षा में गणित विषय की परीक्षा कराई गई। दोपहर 12.30 बजे की शिफ्ट में पेपर का पैकेट खुलने के चंद मिनटों में प्रश्नपत्र बाहर खड़े युवाओं व कोचिंग संचालकों के मोबाइल पर आ गया। सोशल मीडिया के जरिए जैसे प्रश्नपत्र मोबाइल पर आया। संचालकों व परीक्षार्थी के परिचितों ने केंद्र के पिछले हिस्से में पहुंचकर गणित के सवालों के जवाब की पर्चियां तैयार कर कमरों में पहुंचाने में जुट गए। दिलचस्प बात यह रही है कि 13 फ्लाइंग टीम ने जिले के 62 केंद्रों में छापेमारी की, लेकिन गणित जैसे कठिन विषय के प्रश्नपत्र में डीईओ फ्लाइंग टीम को एक नकलची को पकड़ने में सफलता हासिल हुई। जबकि जमीनी हकीकत यह रही है कि ग्रामीण क्षेत्रों में बने केंद्रों के पिछले हिस्से से नकल की पर्चियां डालने का सिलसिला बदस्तूर जारी रहा। सोमवार को हुई परीक्षा में रोहतक ब्लॉक के 5 केंद्रों की पड़ताल की तो यहां पर आउटसाइडर्स पिछले हिस्से नकल सामग्री पहुंचाने में व्यस्त रहे।
पुलिस आते ही खिसक जाते
गांधी कैंप स्थित राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय के पिछले हिस्से की तरफ आउटसाइडर्स की भीड़ जमा रही। भीड़ में शामिल कोचिंग संचालक पर्चियां बनाकर युवकों के जरिए कमरों में डलवाते नजर आए। सैनी कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय के पिछले हिस्से की तरफ दूसरी मंजिल पर दीवारों के जरिए चढ़कर नकल सामग्री पहुंचाते रहे। बीच बीच में पुलिसकर्मियों की गश्त होने पर आउटसाइडर्स दूर खिसक लेते। लेकिन फिर कठिन पेपर होने की दुहाई देकर वे वापस पर्चियां फेंकने में जुट जाते। फ्लाइंग टीम के सदस्यों ने बताया कि पेपर शांतिपूर्ण ढंग से सम्पन्न कराया गया है। गांव के क्षेत्रों में पुलिस की सख्ती रहने से आउटसाइडर्स परीक्षा का प्रभावित करने में सफल नहीं हो पाए।
आज सीबीएसई के छात्र देंगे इतिहास का पेपर
मंगलवार को सीबीएसई बोर्ड की 12वीं कक्षा में सुबह 10.30 बजे से दोपहर 1.30 बजे के बीच इतिहास विषय की परीक्षा कराई जाएगी। जबकि हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड में दोपहर 12.30 बजे से 3.30 बजे की शिफ्ट में 12वीं कक्षा के विद्यार्थी होम साइंस विषय की परीक्षाओं में शामिल होंगे।
परीक्षा शुरू होने के 30 मिनट पहले खुलेंगे सीलबंद पैकेट
रोहतक | हाल ही में सीबीएसई बोर्ड के पेपर आउट होने की अफवाहों पर अंकुश लगाने के लिए रीजनल ऑफिसर ने निर्देश जारी किए हैं कि परीक्षा शुरू होने के आधे घंटे पहले ही पेपर खोला जाएगा। क्षेत्रीय कार्यालय पंचकुला के अंतर्गत आने वाले परीक्षा केंद्रों के सुपरिटेंडेंट सीलबंद पैकेट को खोलने के समय की फोटो लेकर व्हाट्सएप या ईमेल के जरिए भेजकर पेपर लीक न होने की पुष्टि करेंगे। ताकि असामाजिक तत्वों की ओर से पेपर आउट होने की अफवाहों को निराधार साबित किया जा सके। पंचकुला रीजन के क्षेत्रीय अधिकारी आरजे खांडेराव ने बताया कि सेंटर सुपरिटेंडेंट प्रश्नपत्र का सीलबंद पैकेट खोलते समय के फोटो लेने के बाद जारी किए गए प्रोफार्मों में गवाहों के हस्ताक्षर कराने के बाद व्हाट्सएप के जरिए कंट्रोल रूम को भेजेंगे। यदि इस दौरान काेई दिक्कत आती है तो संबंधित सुपरिटेंडेंट सीधे क्षेत्रीय कार्यालय को अवगत कराएंगे। यदि कोई भी सुपरिटेंडेंट गाइडलाइंस का पालन नहीं करेगा तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। बता दें, 15 मार्च को दिल्ली से अकाउंटेंसी का पेपर आउट होने से चर्चाओं का बाजार गरम रहा था।

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.