.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Tuesday 6 March 2018

ग्यारहवीं का हिंदी विषय का पेपर रद

** सोशल मीडिया पर वायरल होने की वजह से किया गया कैंसिल
भिवानी : शिक्षा विभाग की ओर आयोजित की जा रही 11वीं कक्षा का हिंदी विषय का पेपर प्रश्न पत्र लीक होने के बाद रद कर दिया गया। लीक होने के बाद यह पेपर सोशल मीडिया पर भी वायरल हो गया था। यह पेपर सोमवार को था। हालांकि कुछ जगहों पर विद्यार्थी पेपर दे भी चुके थे और उसके बाद पेपर रद होने की सूचना पहुंची। अब यह पेपर दोबारा से होगा। मगर अभी तक इस बारे में तिथि निर्धारित नहीं की गई है। बता दें कि नौवीं व ग्यारहवीं कक्षा के प्रश्न पत्र शिक्षा बोर्ड की तरफ से तैयार कराए गए हैं।
बोर्ड को लाखों का नुकसान : 
उधर नौवीं के सभी और ग्यारहवीं का हिंदी विषय का पेपर रद होने से शिक्षा बोर्ड को करीब 80 लाख रुपये की चपत लगी है। बोर्ड की मानें तो इन दोनों ही कक्षाओं में करीब 5 लाख विद्यार्थी परीक्षा दे रहे हैं। नौवीं कक्षा में जहां करीब 1.50 लाख विद्यार्थी हैं, वहीं ग्यारहवीं के परीक्षार्थियों की संख्या करीब साढ़े तीन लाख है। 
सूत्र बताते हैं कि शिक्षा विभाग ने परीक्षा के नाम से छात्रों से ली गई फीस में से 50 रुपये प्रति छात्र हरियाणा बोर्ड को भुगतान किया है। इस राशि को खर्च करके ही बोर्ड प्रशासन प्रश्न पत्र तैयार करवाता है। एक कक्षा के प्रश्न पत्र तैयार करवाने में बोर्ड को करीब 70 लाख रुपये खर्च आया है। नौवीं कक्षा के सभी पेपर रद हो गए हैं और इस कक्षा के सभी प्रश्न पत्र दोबारा से प्रकाशित करवाने होंगे।

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.