.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Thursday 27 December 2018

बस्ते के बोझ तले नहीं दबेगा बचपन


चरखी दादरी : एमएचआरडी, हरियाणा स्कूल शिक्षा विभाग की ओर से जारी किए गए बैग के निर्धारित वजन के आदेशों के बाद अब बचपन बोझ से नहीं दबेगा। इसके लिए शिक्षा विभाग द्वारा खंड शिक्षा अधिकारियों के नेतृत्व में खंड स्तर पर विशेष निगरानी कमेटियों का गठन किया जाएगा। सर्दकालीन अवकाश समाप्त होने के बाद 16 जनवरी से कमेटी स्कूल का निरीक्षण करेंगी और नियमों का उल्लंघन करने वाले स्कूल प्रबंधकों पर कार्रवाई करेंगी। इस संबंध में शिक्षा विभाग द्वारा आदेश जारी किए गए हैं।

बस्ते का बोझ कम करने के लिए जिले के शिक्षा अधिकारियों द्वारा रूपरेखा तैयार कर ली गई है। जिसके अनुसार सर्दकालीन अवकाश के बाद 16 जनवरी से स्कूल खुलने पर बैग का बोझ कम कराने के लिए व्यवस्था की गई है। जिला मौलिक खंड शिक्षा अधिकारी सुनीता पंवार ने यह जानकारी दी।
गौरतलब है कि हरियाणा के सरकारी और निजी स्कूलों में नौनिहालों का बचपन बस्ते के बोझ तले न दबे इसके लिए केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय, एमएचआरडी ने बच्चों के बस्ते का वजन निर्धारित किया है। प्रत्येक कक्षा और बच्चे की उम्र के हिसाब से बस्ते का वजन तय किया गया है।
इस तरह स्कूल बैग का वजन
कक्षा                    वजन
पहली व दूसरी      1.5 किलो
तीसरी से पांचवी  2-3 किलो
छठी व सातवीं      4 किलो
आठवीं व नौवीं    4.5 किलो

“शिक्षा विभाग से उन्हें पत्र मिल चुका है। जिले में विभाग के अधीन सभी स्कूलों में इन निर्देशों को जल्द लागू करवाया जाएगा। जल्द ही सभी निजी व सरकारी स्कूलों के प्राचार्यों की बैठक बुलाई जाएगी। सर्दकालीन अवकाश से पहले नियमों को लागू करवाया जाएगा। वे स्वयं भी निजी व सरकारी स्कूलों में जाकर शिक्षा विभाग द्वारा जारी किए गए आदेशों को लागू करवाएंगी।”-सुनीता पंवार, जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.