.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Wednesday 5 December 2018

एसएमडीसी खत्म, पावरफुल होगी स्कूल मैनेजमेंट कमेटी


हिसार : शिक्षा विभाग ने सर्व शिक्षा अभियान के स्थान पर समग्र शिक्षा अभियान शुरू किए जाने के साथ ही यह फैसला करते हुए स्कूल मैनेजमेंट डिवेलपमेंट कमेटी (एसएमडीसी) को समाप्त करके स्कूल मैनेजमेंट कमेटी (एसएमसी) को अधिक पावरफुल बना दिया है। एसएमसी अब 8वीं कक्षा तक नहीं, बल्कि 12वीं कक्षा तक स्कूलों की मॉनिटरिंग कर सकेंगी। अभी तो दोनों कमेटियों का कार्यकाल मार्च में समाप्त होगा। नई गठित होने वाली एसएमसी का कार्यकाल भी 2 साल रहेगा।
प्रदेश में सर्व शिक्षा अभियान के स्थान पर समग्र शिक्षा अभियान की शुरूआत करने के साथ-साथ शिक्षा विभाग ने कमेटियों के मामले में भी फैसले लिए गए हैं। नये फैसले के अनुरूप अब 12वीं कक्षा तक स्कूल मैनेजमेंट कमेटी (एसएमसी) सक्रिय भूमिका में रहेगी, जबकि स्कूल मैनेजमेंट डिवेलपमेंट कमेटी (एसएमडीसी) को स्कूलों से समाप्त करने या फिर एसएमसी में ही समाहित करने का फैसला ले लिया गया है। सर्व शिक्षा अभियान के तहत एसएमसी कक्षा एक से पांच और कक्षा 6 से 8 तक ही मॉनिटरिंग करती आ रही है, लेकिन समग्र शिक्षा अभियान योजना के बाद एसएमसी को और अधिक शक्तिशाली बनाते हुए 12वीं कक्षाओं मॉनिटरिंग का जिम्मा सौंप दिया है, जिनका जल्द ही गठन किया जाएगा।
यह बोले अधिकारी
एसएमडीसी-एसएमसी के मामले में फतेहाबाद के जिला शिक्षा अधिकारी दयानंद सिहाग कहते हैं कि एसएमसी को अधिक शक्तियां दी गई हैं। निश्चय ही इससे से स्कूलों में शिक्षा की गुणात्मक सुधार होगा।
वित्तीय मामलों में भी फेरबदल
अब वित्तीय मामलों में भी विभाग द्वारा फेरबदल किया गया है। सर्व शिक्षा अभियान के तहत भारत सरकार द्वारा एडब्ल्यूपी के माध्यम से स्कूलों में वित्तीय सहायता उपलब्ध करवाई जाती थी, जिसके तहत कक्षा एक से 8वीं तक आरएमएसए और कक्षा 9वीं से 12वीं तक के स्कूलों के लिए एसएसए द्वारा खर्च किया जाता रहा है, लेकिन अब स्कूलों में सभी प्रकार की राशियां ‘समग्र शिक्षा अभियान’ के माध्यम से ही खर्च की जाएंगी।
जनप्रतिनिधि होंगे मेंबर
नए सिरे से गठित समितियों में ग्राम पंचायत, पंचायत समिति, नगर निगम या नगर परिषद के निर्वाचित प्रतिनिधि आम सभा के पदेन सदस्य होंगे। ‘बेटी का सलाम राष्ट्र के नाम’ कार्यक्रम में ध्वजारोहण करने वाली बेटी भी इस कमेटी की पदेन सदस्य होगी। साक्षर महिला समूह के सदस्यों को भी ‘स्कूल प्रबंध समिति’ के होने वाली बैठकों में आमंत्रित किया जाएगा।

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.