.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Sunday 14 April 2013

अब क्लास वाइज दी जाएंगी विद्यार्थियों को पुस्तकें : भुक्कल



शिक्षा मंत्री गीता भुक्कल ने कहा है कि नए शैक्षणिक सत्र के आरंभ होने के साथ ही प्रदेश के सभी राजकीय विद्यालयों में विद्यार्थियों के लिए पाठ्य पुस्तकें अब क्लास वाइज मुहैया कराई जाएंगी। 
भुक्कल ने कहा कि मौजूदा शैक्षणिक सत्र में पाठ्य सामग्री के कारण विद्यार्थियों की पढ़ाई प्रभावित न हों, इसके लिए विभाग की ओर से पूरी रूपरेखा तैयार करके पुस्तकों के वितरण को सही ढंग से करना सुनिश्चित किया गया है। राजकीय विद्यालयों में मौलिक शिक्षा व सामान्य ज्ञान की पाठ्य पुस्तकें भी उपलब्ध कराई जाएंगी, वहीं सीधे स्कूलों में विद्यार्थियों को क्लास वाइज पुस्तकों का वितरण किया जाएगा। 
भुक्कल ने माना कि पिछले लंबे समय से शिक्षकों की भर्ती का वादा पूरा नहीं कर पाई, इसके अलावा उन्होंने हर स्कूल में ड्यूल डेस्क, हर बालिका स्कूल में शौचालय का वादा भी पूरा नहीं हो पाया। इसके अलावा लंबी फेहरिस्त है। 
शिक्षक भर्ती व ड्यूल डेस्क का मुद्दा पिछले सत्र में पूरा करने वादा था लेकिन ढाक के तीन पता निकले। विडंबना की बात यह है कि यहां आईटीई लागू नहीं हो पा रहा है। अब तब नेबरहुड स्कूल तक नहीं बने हैं। साथ ही धारा 134ए के तहत 25 प्रतिशत बच्चों को दाखिल बड़ी समस्या बन कर उभर चुका है। इस मामले में मंत्री ने जिला स्तर पर कमेटियां बना कर इतिश्री कर ली। इन सवालों का जवाब भी किसी के पास नहीं है। अब नया सत्र आते ही मंत्री ने नई-नई घोषणाएं करना फिर से शुरू कर दिया है।
                                 ..DB

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.