.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Wednesday 24 April 2013

वर्क एजुकेशन इंस्ट्रक्टर के 2754 पदों पर भर्ती स्थगित, 45 हजार युवा परेशान

** एक कर्मचारी को हार्टअटैक, २७५४ पदों पर भर्ती स्थगित
** मायूस होकर लौटे दूरदराज से आए आवेदक
** सरकार देना चाहती है चहेतों को लाभ
** एक साल से वर्क एजुकेशन इंस्ट्रक्टर भर्ती नहीं कर पा रही शिक्षा परियोजना परिषद
** अब इंटरव्यू जिला लेवल पर

क्या सिर्फ एक कर्मचारी के बीमार हो जाने पर भर्ती जैसा महत्वपूर्ण काम स्थगित हो सकता है? भर्ती भी ऐसी जो एक-दो नहीं, पूरे 27५४ पदों पर की जानी हो। सुनने में भले अजीब लगे लेकिन हरियाणा स्कूल शिक्षा परियोजना परिषद में ऐसा ही हो रहा है। यहां वर्क एजुकेशन इंस्ट्रक्टर की भर्ती डील कर रहे एक दैनिकभोगी कर्मचारी के हार्ट अटैक के बाद छुट्टी पर चले जाने से प्रदेशभर के ४5 हजार युवा परेशान हो रहे हैं। कारण, यह दैनिकभोगी कर्मचारी इस भर्ती के लिए डीलिंग हेड था और उसके बीमार होने पर परिषद ने आनन-फानन में पूरी भर्ती प्रक्रिया ही रोक दी। इस कर्मचारी का नाम बलदेव है।
भेजे थे कॉल लैटर : एजुकेशन इंस्ट्रक्टर के लिए आवेदन करने वालों को परिषद ने इंटरव्यू के लिए कॉल लैटर भेजे थे। यह इंटरव्यू १६ से २५ अप्रैल तक पंचकूला स्थित शिक्षा विभाग के मुख्यालय, शिक्षा सदन में होने थे। इसी बीच बलदेव बीमार पड़ गया और इंटरव्यू रद्द कर दिए गए। परेशानी ये है कि जिन लोगों को कॉल लैटर भेजे गए थे, उन्हें इसकी जानकारी नहीं है और वह कॉल लैटर में दी तारीख पर पंचकूला पहुंच जाते हैं। मंगलवार को भी यहां पहुंचे सैकड़ों युवाओं ने जमकर हंगामा किया। 
दूरदराज इलाकों से पहुंचे इन लोगों का कहना था कि उन्हें इंटरव्यू रद्द होने की जानकारी ही नहीं दी गई। इससे पहले 16 व 17 अप्रैल को भी कई आवेदक इंटरव्यू देने पहुंच गए थे। 
परिषद के स्टेट प्रोजेक्ट डायरेक्टर टीएल सत्यप्रकाश ने कहा, हमने अखबारों और न्यूज चैनलों में विज्ञापन देकर 16 अप्रैल से होने वाले एजुकेशन इंस्ट्रक्टर के इंटरव्यू स्थगित होने की जानकारी दे दी थी। फिर भी यदि कोई इंटरव्यू देने आ गया तो हम क्या करेंं। हमने इंटरव्यू इसलिए रद्द किए क्योंकि इंटरव्यू कंडक्ट कराने वाला कर्मचारी बीमार है। विभाग के बाकी अफसरों से मीटिंग कर इंटरव्यू की नई तारीख तय की जाएगी। 
मंगलवार को हंगामे के बाद आवेदकों को यह कहकर शांत किया गया कि अब इंटरव्यू डिस्ट्रिक्ट लेवल पर कराने की कोशिश की जाएगी। ऐसा होने पर आवेदकों को दूर-दूर से पंचकूला नहीं आना पड़ेगा।
वर्क एजुकेशन इंस्ट्रक्टर की भर्ती एक-दो माह से नहीं बल्कि एक साल से चल रही है। शिक्षा परियोजना परिषद के जीएम संजय मौदगिल का कहना है कि इसमें कुल 24 कैटेगरी में भर्ती होनी है इसलिए थोड़ा समय लग रहा है। 
वर्क एजुकेशन इंस्ट्रक्टर के 2754 पदों के लिए राज्यभर से45 हजार युवाओं ने आवेदन किया था। वर्क एजुकेशन इंस्ट्रक्टर सरकारी स्कूलों में छठी से आठवीं तक के बच्चों को मॉडल, सिलाई व मोमबत्ती बनाने जैसे काम सिखाते हैं। 
"५०० सौ किलोमीटर आने का किराया और रहने का खर्च हुआ। विभाग के अधिकारी क्या जाने हमारी दिक्कतों को। "-सुमन 
"मैं भिवानी से रातभर चलकर सुबह पहुंची और अब बिना इंटरव्यू दिए वापस जा रही है। विभाग ने हमें परेशान किया।"-सोनिया 
"मैं महेंद्रगढ़ से 400 किलोमीटर का सफर करके आई हूं। अब यहां गेटकीपर बता रहा है कि इंटरव्यू रद्द हो चुके हैं। "-सीमा सोनी 
"मैं यमुनानगर से इंटरव्यू देने आई हूं। यहां आकर पता चला कि इंटरव्यू रद्द हो चुके हैं। विभाग ने हमें कोई सूचना नहीं दी।" - मनीषा 
इनेलो ने वर्क एजुकेशन इंस्ट्रक्टर की इस पूरी भर्ती प्रक्रिया पर सवाल उठाते हुए पूछा है कि आखिर प्रक्रिया अचानक क्यों रोकी गई? पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष अशोक अरोड़ा ने कहा कि इस मामले में गड़बड़ी की आशंका है। सरकार चहेतों को लाभ देना चाह रही है। उन्होंने मामले की जांच की मांग की।         ...DB

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.