.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Tuesday 16 April 2013

अब ढाई घंटे का हो सकता है एचटेट का पेपर


सीटेट के बाद इस बार हरियाणा शिक्षक पात्रता परीक्षा भी ढाई घंटे की हो सकती है। राष्ट्रीय शिक्षक प्रशिक्षण परिषद (एनसीटीई) के निर्देशों के बाद सीबीएसई ने इसी सत्र से सीटेट एग्जाम टाइम एक घंटा बढ़ाया है। एनसीटीई के नियम सभी प्रदेशों में समान रूप से लागू होते हैं। ऐसे में कयास लगाए जा रहे हैं कि हरियाणा शिक्षा बोर्ड भी एक और दो जून को होने वाले एचटेट का एग्जाम टाइम एक घंटा बढ़ा सकता है। 

अगर बोर्ड एनसीटीई का यह फैसला लागू करता है तो प्रदेश भर के लाखों उम्मीदवारों को सीधा फायदा होगा। एनसीटीई शिक्षकों के प्रशिक्षण और उनकी योग्यता निर्धारित करने वाली एक राष्ट्रीय बॉडी है। एचटेट इस परीक्षा के लिए पहले डेढ़ घंटे का समय तय किया गया था, लेकिन परिषद ने हाल ही में नोटिफिकेशन जारी कर इसमें एक घंटे की बढ़ोतरी की है। इसके बाद सीबीएसई ने भी सीटेट के शेड्यूल में बदलाव करते हुए परीक्षा का समय ढाई घंटे कर दिया है। एनसीटीई के नियम शिक्षक प्रशिक्षण से जुड़े सभी संस्थानों पर समान रूप से लागू होते हैं, इसलिए जून में होने वाली हरियाणा शिक्षक पात्रता परीक्षा (एच टेट) का समय भी बढ़ सकता है। 
अब एक घंटा पहले शुरू होगा सीटेट पेपर :
एनसीटीई के निर्देशों के बाद सीबीएसई ने 28 जुलाई को होने वाली केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटेट) के समय में बदलाव किया है। बोर्ड की ओर से जारी निर्देशों के अनुसार अब प्राइमरी वर्ग के लिए होने वाला पेपर एक घंटे पहले यानि सुबह साढ़े नौ बजे शुरू होगा। इसी तरह सीटेट के दूसरे एग्जाम का भी समय दोपहर दो बजे से शाम साढ़े चार बजे तक कर दिया गया है। यह अतिरिक्त समय मिलने से उम्मीदवारों के पास कठिन प्रश्नों को हल करने के लिए समय की कमी आड़े नहीं आएगी। 
अभी तक यह थी परेशानी :
पात्रता परीक्षा में 30- 30 अंकों के पांच खंड होते हैं। इन्हें हल करने के लिए अभी तक उम्मीदवारों को केवल 90 मिनट (डेढ़ घंटा) का समय दिया जाता था। ऐसे में अधिकतर स्टूडेंट्स के प्रश्न छूट जाते थे। इसी का नतीजा यह रहा है कि लगभग हर पात्रता परीक्षा का रिजल्ट काफी खराब रहा। सीबीएसई की ओर से दिसंबर में लिए गए सीटेट का रिजल्ट जहां मात्र दो फीसदी था, वहीं 2011 में एचटेट का रिजल्ट भी केवल 11 फीसदी ही था। अब एक घंटा अतिरिक्त मिलने से उम्मीदवार आसानी से पूरा पेपर हल कर सकेंगे। जिससे पात्र उम्मीदवारों की संख्या में भी इजाफा होगा। ..DB

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.