.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Friday 19 April 2013

बोर्ड कक्षाओं की उत्तर पुस्तिका मूल्यांकन कल से


रोहतक : हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड व शिक्षकों के बीच चल रही तना तनी को खत्म करते हुए शनिवार से बोर्ड कक्षाओं की उत्तर पुस्तिका का मूल्यांकन कार्य शुरू हो जाएगा। प्रदेश के नौ लाख से अधिक विद्यार्थियों की उत्तर पुस्तिका मूल्यांकन के लिए करीब 10 हजार शिक्षक सुबह नौ बजे से जुट जाएंगे। 
भत्ते व स्कूलों में शुरू हुए फसली अवकाश के कारण शिक्षकों ने छुट्टियों के दौरान उत्तर पुस्तिकाओं की जांच करने का विरोध कर दिया था। इस दौरान शिक्षा बोर्ड व शिक्षकों के बीच कई दौर की वार्ताएं भी हुई लेकिन सभी नाकाम रही। बोर्ड ने शिक्षको से अपनी राय देने को भी कहा लेकिन इसपर भी बात नहीं बनी। शुक्रवार को फसली अवकाश खत्म हो रहे हैं। अवकाश खत्म होते ही नियुक्त लेक्चरार व मास्टर मूल्यांकन कार्य में जुट जाएंगे।
इस बारे में हरियाणा स्कूल लेक्चरार एसोसिएशन के प्रधान किताब सिंह मोर ने बताया कि पूरे प्रदेश में करीब चार हजार लेक्चरार शनिवार से उत्तर पुस्तिका का मूल्यांकन करेंगे। उन्होंने कहा कि हमारी कोशिश है कि अगले 10-15 दिनों में कापी की जांच कर बोर्ड को सौंप दे जिससे छह जून से पहले परिणाम घोषित किया जा सके।
वहीं शिक्षा बोर्ड प्रवक्ता मीनाक्षी ने बताया कि शनिवार से मूल्यांकन कार्य शुरू हो जाएगा। 12 कक्षा के मूल्यांकन के लिए 30 सेंटर व 10 कक्षा के लिए 60 से अधिक सेंटर बनाया गया है। उन्होंने बताया कि इन सेंटरों में मास्टर दसवीं कक्षा और लेक्चरार 12वीं कक्षा की कापी की जांच करेंगे। उन्होंने बताया कि इस वर्ष 12वीं कक्षा के तीन लाख 98 हजार 667 विद्यार्थियों ने व दसवीं के पांच लाख 61 हजार 462 विद्यार्थियों ने परीक्षा दी थी। 
सुबह नौ बजे से होगा मूल्यांकन :
उत्तर पुस्तिका मूल्यांकन कार्य सुबह नौ बजे से शुरू हो जाएगा। पहले यही कार्य दोपहर बाद करवाया जाता था। दोपहर बाद जांच कार्य के विरोध में शिक्षकों ने मोर्चा खोल दिया था। शिक्षकों के विरोध को देखते हुए विभाग ने सुबह नौ बजे से मूल्यांकन कार्य करने की बात मान ली है। 
कल खुल जाएंगे स्कूल :
जिले के सभी स्कूल शनिवार से खुल जाएंगे। फसली अवकाश होने के कारण जिले के स्कूल 19 अप्रेल तक बंद किए गए थे। शनिवार से स्कूल अपने निर्धारित समय पर ही लगेंगे।       DJ

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.