.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Friday 19 April 2013

HBSE: कल से शुरू की जाएगी पेपर मार्किंग



** समय पर नहीं आ पाएगा परीक्षाओं का परिणाम
** बोर्ड अधिकारियों और शिक्षकों में बनी सहमति

हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड परीक्षाओं के पेपरों की मार्किंग का कार्य 20 अप्रैल से शुरू कर दिया जाएगा। इसके चलते बोर्ड परीक्षाओं का परिणाम एक जून तक जारी करने की संभावनाएं क्षीण हो गई हैं। हालांकि बोर्ड अधिकारियों ने सीनियर सेकंडरी कक्षा का परीक्षा परिणाम एक जून तक घोषित करने की बात कही है। 
इस बार पेपरों की मार्किंग छुट्टियों के कारण देरी से शुरू होगी। शिक्षकों द्वारा छुट्टियों में मार्किंग नहीं करने से इस बार परीक्षा परिणाम जारी होने में देरी हो सकती है। समय पर पेपरों की मार्किंग शुरू नहीं होने से बोर्ड प्रशासन भी सकते में है। हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड को कम से कम सीनियर सेकंडरी परीक्षा का परिणाम एक जून तक घोषित करना होता है। सुप्रीम कोर्ट ने सभी बोर्डों का निर्देश दिए हुए हैं कि वे छात्रों के हितों को देखते हुए एक जून तक परीक्षा परिणाम घोषित करें।
एक जून को घोषित होना चाहिए रिजल्ट:
पेपर मार्किंग में हुई देरी के चलते इस बार बोर्ड प्रशासन के लिए समय पर परीक्षा परिणाम करने की चुनौती होगी। हालांकि बोर्ड नियमों को देखे तो परीक्षा की समाप्ति के आठ सप्ताह तक परीक्षा परिणाम घोषित करना होता है लेकिन सुप्रीम कोर्ट के निर्देश के बाद बोर्ड नियमों का कोई महत्व नहीं रहता। इसलिए बोर्ड को सीनियर सेकंडरी परीक्षा का परिणाम तो एक जून तक घोषित करना होगा जो कि मुश्किल लगता है। परीक्षा विशेषज्ञों की मानें तो परिणाम तैयार करने वाली फर्म को रिजल्ट तैयार करने के लिए कम से कम एक माह का समय चाहिए जबकि 20 से शुरू होने वाली पेपर मार्किंंग पांच मई तक चलने की संभावना है। इससे परीक्षा परिणाम पांच जून से पहले जारी होना मुश्किल होगा। यह तो समय ही बताएगा कि बोर्ड चुनौती को स्वीकार कर पाएगा कि नहीं।
एक शिक्षक रोज चेक करता है ३० कापियां:
हरियाणा मास्टर वर्ग एसोसिएशन के प्रदेश महासचिव विकास शर्मा ने बताया कि वे मार्किंग 20 से शुरू कर रहे हैं तथा एक शिक्षक प्रतिदिन 30 कापियों को चेक करता है। अधिक कापी चेक करने से सही मूल्यांकन प्रभावित हो सकता है।इस संबंध में हसला के प्रदेश अध्यक्ष किताब सिंह मोर ने बताया कि वे पेपर मार्किंग का कार्य 20 से शुरू करेंगे तथा इस कार्य में उन्हें 12 से 15 दिन का समय लगेगा।
ये बोले बोर्ड अधिकारी :बोर्ड की उपसचिव वीणा सिंह ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट के निर्देशानुसार परीक्षा समय पर घोषित किया जाएगा।    ..DB                        

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.