.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Tuesday 6 August 2013

नगूरां में नहीं बांटने दी आयरन की गोली,अभिभावकों व एसएमसी कमेटी के सदस्यों ने रोका गोली खिलाने से

** स्वास्थ्य विभाग की टीम बैरंग लौटी, अभिभावकों व एसएमसी कमेटी के सदस्यों ने रोका गोली खिलाने से
नगूरां गांव के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक व कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में विद्यार्थियों को आयरन की गोलियां खिलाने गई स्वास्थ्य विभाग की टीम को उस समय झटका लगा जब सोमवार को विद्यार्थियों के अभिभावकों व एसएमसी सदस्यों ने आयरन की गोलियां बांटने पर स्वास्थ्य विभाग की टीम को मना कर दिया। ऐसे में साफ जाहिर है कि डीसी द्वारा ली गई मीटिंग फिलहाल शिक्षा विभाग तथा स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों पर कोई छाप नहीं छोड़ पाई है। 
287 हुए थे बीमार 
स्वास्थ्य विभाग की टीम सोमवार सुबह जब नगूरां के राजकीय स्कूलों में विद्यार्थियों को आयरन की गोलियां बांटने के लिए पहुंची तो उसी समय अभिभावक तथा एसएमसी सदस्य स्कूल पहुंच गए। उन्होंने टीम को बच्चों को बिना गोली दिए ही लौटा दिया। वहीं दोनों स्कूलों की एसएमसी पदाधिकारियों ने स्वास्थ्य विभाग को चेताते हुए कहा कि वे गांव के किसी भी बच्चे को स्कूल में दी जाने वाली आयरन की गोली नहीं खिलाने देंगे। स्कूल मेंबर कमेटी सदस्य सतीश उर्फ पप्पू, ब्लॉक समिति सदस्य जोगिंद्र उर्फ लीली, रामनिवास, मनोज झोरड़, मेशा व रमेश ने कहा कि 23 जुलाई को आयरन की गोली खाने से गांव के राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में पढऩे वाली लगभग 287 छात्राओं की हालत खराब हो गई थी। 
आयरन की गोली खाने से नहीं होती हानि
अलेवा. दुड़ाना के स्कूल में विद्यार्थियों को गोलियां खाने के सुझाव देते मेवासिंह
दुडाना गांव के राजकीय हाई स्कूल में सोमवार को खून की पूर्ति के लिए दी जाने वाली आयरन की गोली विद्यार्थियों को खिलाने व अभिभावकों को प्रेरित करने के लिए एक कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता मुख्य अध्यापक मेवा सिंह ने व कार्यक्रम में सरपंच रिछपाल सिंह ने मुख्य भूमिका निभाई। सरपंच ने कहा कि आयरन की गोली खाने से किसी प्रकार की हानि नहीं होती। यह खून की कमी को पूरा करता है। इस मौके पर अध्यापक सुरेश कुमार, कर्मवीर, राजवंती, दयावंती, मनजीत, वजीर, राजबीर, विजय, हेड टीचर वीरेंद्र कुमार, सुशील, विक्रम, एसएमसी कमेटी के प्रधान शेर सिंह व अजमेर सिंह व ग्रामीण मोहर सिंह नंबरदार, पोला राम, परवेश मौजूद रहे। 
दूध के साथ गोली न खाएं 
राजेश कुमार भोला ने कहा कि आयरन की गोली न लेने से बच्चों के अंदर खून की कमी हो जाएगी। इससे उनका मानसिक विकास सही नहीं होगा। बच्चों की स्मरण शक्ति कम होगी और आईक्यू स्तर भी कम होगा। शारीरिक रूप से कमजोर होने के साथ-साथ बीमारियों से लडऩे की क्षमता भी कम होगी। दूध या दूध से बने किसी भी खाद्य पदार्थ केसाथ आयरन की गोली का सेवन न करें। इस मौके पर धर्मेंद्र चहल, मंजीत घोघडिय़ा, आत्माराम बुडायन, सुरेंद्र श्योकंद, राजकरतार व राजेंद्र खटकड़ मौजूद रहे।

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.