.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Sunday 18 August 2013

परीक्षा में विलंब तय, पढ़ाई होगी प्रभावित

**बोर्ड की अधूरी तैयारी
**27 तक भरे जाएंगे प्रथम सेमेस्टर परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन 
रेवाड़ी : हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड भिवानी की दसवीं और 12वीं कक्षा के प्रथम सेमेस्टर की परीक्षाओं के लिए आवेदन की तिथि 27 अगस्त तक बिना विलंब शुल्क के आवेदन की तिथि बढ़ा दी गई है। इससे 9 सितंबर से जहां परीक्षा शुरू होने पर संशय के बादल मंडराने लगे हैं, वहीं द्वितीय सेमेस्टर की पढ़ाई बाधित होने का खतरा भी मंडराने लगा है। पिछली बार दसवीं और 12वीं कक्षा के बोर्ड की परीक्षा 9 सितंबर से शुरू हो गई थी लेकिन अभी तक इस बार परीक्षा के फॉर्म ही नहीं भरे गए हैं। ऐसे में रोलनंबर आने में दिक्कतों के साथ प्रथम सेमेस्टर की परीक्षा प्रभावित होगी। 
प्रक्रिया की अव्यवस्था से हुई देरी 
बोर्ड ने पहली बार परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की योजना शुरू की है। यह योजना शिक्षण संस्था के मुखियाओं के लिए सुविधा के बजाय दुविधा ज्यादा बनी हुई है। सबसे ज्यादा दिक्कत सरकारी स्कूलों में हो रही है। सभी स्कूलों में ऑनलाइन सुविधा व्यवस्थित नहीं होने के कारण उन्हें बाहर के साइबर कैफे जैसे सेंटरों में जाकर करना पड़ रहा है जो कि काफी महंगा साबित हो रहा है। दूसरी ओर ग्रामीण क्षेत्रों में नेट सुविधा व्यवस्थित नहीं होने के कारण घंटों इंतजार करते रहना पड़ रहा है। अभी भी जिले के 50 फीसदी से अधिक स्कूलों की ओर से आवेदन नहीं हो पाए हैं। जिन स्कूलों की ओर से आवेदन किए जा चुके हैं उनमें से कइयों के चालान नहीं भरे जा सके हैं। 
आगे क्या: द्वितीय सेमेस्टर पर असर 
यदि सितंबर के दूसरे सप्ताह तक प्रथम सेमेस्टर की परीक्षा आरंभ नहीं होती है तो द्वितीय सेमेस्टर की पढ़ाई प्रभावित होगी। करीब एक माह तक परीक्षाएं चलेंगी इसके बाद उत्तर पुस्तिका मूल्यांकन में 20-25 दिन बीत जाएगा। ऐसे में द्वितीय सेमेस्टर की पढ़ाई के लिए पूरा समय नहीं मिल पाएगा। 
सरल की आवेदन प्रक्रिया: अधीक्षक 
बोर्ड ने पहल इस संबंध में हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड के समन्वयक केंद्र अधीक्षक विमल कुमार का कहना है कि बोर्ड ने ऑनलाइन आवेदन करने के सिस्टम में सुधार किया है। 27 अगस्त तक आवेदन किया जा सकेगा। अभी तक परीक्षाओं की तारीख तय नहीं हो पाई है। बोर्ड की वेबसाइट में परीक्षाओं को लेकर अपडेट डाल दी जाएगी। 
27 के बाद लगेगा विलंब शुल्क 
बोर्ड ने पहले 8 अगस्त तक बिना विलंब शुल्क के परीक्षा के लिए आवेदन करने के निर्देश दिए थे लेकिन नेट में गड़बड़ी और अव्यवस्थाओं के चलते 27 अगस्त तक बढ़ा दी है। इसके बाद एक सप्ताह तक सौ रुपए विलंब शुल्क के साथ आवेदन किया जा सकेगा। विभिन्न स्कूलों के प्राचार्यों का कहना है कि कई बार बोर्ड के अधिकारियों और टोलफ्री नंबर से परीक्षा की तारीख और स्थिति के बारे कोई जानकारी नहीं मिल रही है। पिछली बार दस सितंबर तक प्रथम सेमेस्टर की परीक्षाएं शुरु हो गईं थीं लेकिन इस बार 27 अगस्त तक बिना विलंब शुल्क के आवेदन लिए जा रहे हैं। ...db

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.