.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Wednesday 28 August 2013

हसला ने खाद्य सुरक्षा एक्ट में ड्यूटी लगाए जाने के विरोध में किया प्रदर्शन


कैथल : जिले भर के प्राध्यापकों ने हरियाणा स्कूल लेक्चरर एसोसिएशन के बैनर तले खाद्य सुरक्षा एक्ट में ड्यूटी लगाए जाने के विरोध में मंगलवार को जिला शिक्षा अधिकार कार्यालय के बाहर प्रदर्शन किया गया। प्रदर्शन की अध्यक्षता कर रहे हरियाणा स्कूल लेक्चरर एसोसिएशन के प्रधान दलीप सिंह ने कहा कि प्राध्यापकों से गैर शैक्षणिक कार्य करवाने जाने के विरोध में वे प्रदर्शन कर रहे है। इससे पूर्व उन्होंने अपनी मागों का एक पत्र जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी को भी सौंपा। जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी को दिए माग पत्र में उन्होंने कहा कि 27 सितंबर को उन्हे दूरभाष पर संदेश दिया गया कि प्राध्यापकों की ड्यूटी खाद्य सुरक्षा एक्ट के तहत लाभ पात्रों की सूची की जाच के लिए लगाई गई है। 
इसी ड्यूटी के विरोध में जिलेभर के प्राध्यापक जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय पहुचे और उन्होंने अधिकारियों को बताया कि पढ़ाई के समय में उनसे ऐसी ड्यूटी लेना अनुचित है। एसोसिएशन के प्रधान दलीप सिंह व पूर्व प्रातीय उपाध्यक्ष सुदर्शन शर्मा ने कहा कि शिक्षा विभाग हरियाणा के निर्देशानुसार किसी भी शिक्षक की ड्यूटी गैर शैक्षणिक (जनगणना व चुनाव को छोड़कर) कार्य के लिए नहीं लगाई जा सकता है। 
उन्होंने बताया कि सितंबर 2013 में प्रथम सेमेस्टर की परीक्षाएं आरभ होने जा रही है। इस ड्यूटी से छात्रों की पढ़ाई से विपरीत असर पड़ेगा। प्रधान का कहना था कि प्राध्यापक राजपत्रित द्वितीय श्रेणी के अधिकारी है और इनसे कनिष्ठ अधिकारी को इनका सुपरवाइजर नियुक्त किया है जोकि नियमानुसार सही नहीं है। 
उन्होंने जिला अधिकारी से कहा है कि उपरोक्त वजह को ध्यान में रखते हुए इस ड्यूटी के लिए कोई और वैकल्पिक व्यवस्था की जाए। प्राध्यापकों का कहना था कि ड्यूटी लगाते समय बच्चों की पढ़ाई की ओर कोई ध्यान नहीं दिया गया है। एक ही स्कूल से पाच-पाच प्राध्यापकों की ड्यूटी लगाई गई है। मौलिक जिला शिक्षा अधिकारी ने उनकी मागों का समाधान करने का आश्वाससन दिया है। 
इस मौके पर उनके साथ सीवन, टीक, कलायत, गुहला, भागल, मानस, कैथल, राजौंद, बात्ता, चीका, प्यौदा, सिसला, पाडला, खुराना आदि गावों के प्राध्यापक मौजूद थे।...dj

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.