.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Sunday 18 August 2013

दूरवर्ती शिक्षा के छात्रों को मिलेगी बीस अंक की असेसमेंट


कुरुक्षेत्र:  कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के दूरवर्ती शिक्षा निदेशालय के छात्रों को विश्वविद्यालय तोहफा देने की तैयारी में है। निदेशालय द्वारा छात्रों को 20 नंबर की असेसमेंट देने की तैयारी की जा रही है। यह असेसमेंट छात्रों को ऑब्जेक्टिव टाइप प्रश्नों के आधार पर दिए जाएंगे।
दूरवर्ती शिक्षा निदेशालय के मास्टर डिग्री के प्रथम वर्ष, अंडर ग्रेजुएट के प्रथम और द्वितीय वर्ष के छात्रों को निदेशालय ने 20 अंकों की असेसमेंट देने का रास्ता साफ हो गया है। इसके लिए निदेशालय ने अपनी तैयारी पूरी करते हुए व्यवस्था को अमलीजामा पहना दिया है और इस वर्ष से केयू के दूरवर्ती शिक्षा निदेशालय में प्रवेश लेने वाले छात्रों को 80 अंक थ्यूरी के और 20 अंक असेसमेंट के लिए दिए जाएंगे। व्यवस्था में पारदर्शिता रखने के लिए पीसीपी (पर्सनल कॉन्टेक्ट प्रोग्राम) कक्षाओं के अंतिम दिवस पर छात्रों को ऑब्जेक्टिव टाइप 20 प्रश्नों का एक प्रश्न पत्र दिया जाएगा। इसके परिणाम के आधार पर ही छात्रों को 20 अंकों की असेसमेंट दी जाएगी। केयू के दूरवर्ती शिक्षा निदेशालय के डायरेक्टर प्रो. आरके शर्मा ने इस बारे में बताया कि यह कदम निदेशालय में छात्रों का रुझान देखते हुए और प्रतियोगिता में स्वयं को स्थापित करने के लिए उठाया है। उन्होंने बताया कि सभी शिक्षकों को इस व्यवस्था के बारे में अवगत करा दिया है। शर्मा ने कहा कि केयू में रेगुलर विद्यार्थियों के लिए यह 20 नंबर की असेसमेंट की व्यवस्था पहले ही लागू है इसलिए अब इसे डिस्टेंस लर्निंग के विद्यार्थियों के लिए भी लागू किया जा रहा है। 
इन छात्रों को होगा फायदा
कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के दूरवर्ती शिक्षा निदेशालय में लगभग 26 हजार विद्यार्थी हैं, जिनमें से लगभग 20 हजार पोस्ट ग्रेजुएट और अंडर ग्रेजुएट कोर्स में हैं। इन कोर्स में पढ़ने वाले सभी छात्रों को केयू इस असेेसमेंट का लाभ देगी। 
प्रतिस्पर्धा से लड़ने की कवायद
केयू में लगातार छात्रों की घटती संख्या को देखते हुए केयू ने यह कदम उठाया है, क्योंकि दो वर्ष पूर्व केयू के दूरवर्ती शिक्षा निदेशालय में छात्रों की संख्या लगभग 29 हजार थी जो गत वर्ष 28 हजार रह गई थी और इस वर्ष यह आंकड़ा 26 हजार ही रह गया था।  ...AU

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.