.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Sunday 25 August 2013

D.Ed : कल से शुरू होगी डीएड की तीसरी काउंसलिंग


गुडग़ांव : डिप्लोमा इन एजुकेशन की रिक्त पड़ी सात हजार सीटों के लिए तीसरी काउंसलिंग 26 तारीख से शुरू होगी। काउंसलिंग को लेकर स्टेट काउंसिल फॉर एजुकेशनल रिसर्च एंड ट्रेनिंग सेंटर के अधिकारियों का कहना है कि तीसरी काउंसलिंग के साथ ही चौथी काउंसलिंग की तिथियों की घोषणा कर दी गई है। ताकि तीसरी काउंसलिंग के बाद ही स्टूडेंट्स चौथी काउंसलिंग में भाग ले सकें और अधिक समय खराब न हो।
5 सितंबर तक चलेगी तीसरी काउंसलिंग 
26 अगस्त से शुरू होने वाले तीसरी काउंसलिंग 5 सितंबर तक चलेगी। इस दौरान समय खराब न हो इसलिए 6 सितंबर से ही चौथी काउंसलिंग शुरू कर दी जाएगी। 26 अगस्त को शुरू होने वाली तीसरी काउंसलिंग में 30 अगस्त तक स्टूडेंट्स फॉर्म भर सकेंगे। 1 सितंबर को स्टूडेंट्स के अलॉटमेंट लेटर तैयार करके वेबसाइट पर डालें जाएंगे। 1 सितंबर से पांच सितंबर तक स्टूडेंट्स अलॉटमेंट लेटर ले सकेंगे। 1 सितंबर से पांच सितंबर तक कॉलेजों में स्टूडेंट्स को अलॉटेड कॉलेजों में जाकर फीस जमा करवानी होगी। 
6 सितंबर से होगी चौथी काउंसलिंग 
5 सितंबर तक तीसरी काउंसलिंग की प्रक्रिया को खत्म कर लिया जाएगा। तीसरी काउंसलिंग के बाद खाली सीटों को भरने के लिए शिक्षा निदेशालय ने चौथी काउंसलिंग की तिथि भी साथ ही घोषित कर दी है। 6 सितंबर से चौथी काउंसलिंग की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। 6 से 10 सितंबर तक स्टूडेंट्स फॉर्म भर सकेंगे। 12 सितंबर को स्टूडेंट्स को कॉलेज अलॉट किए जाएंगे। 12 सितंबर से 17 सितंबर तक स्टूडेंट्स अलॉटमेंट लेटर ले सकेंगे। 13 सितंबर से 17 सितंबर तक स्टूडेंट्स फीस भर सकेंगे। 
एससीईआरटी रखेगी निजी कॉलेजों पर नजर 
एससीईआरटी के डीएड संयोजक अशोक यादव ने बताया कि जो भी स्टूडेंट अलॉटेड सीट पर समय रहते फीस जमा नहीं करवाएगा उसका दाखिला रद्द समझा जाएगा। स्टूडेंट्स को अधिक समय इंतजार न करना पड़ा इसलिए तीसरी काउंसलिंग के साथ ही चौथी काउंसलिंग की तिथियों की घोषणा कर दी गई है। स्टूडेंट्स ध्यान से अपना फॉर्म भरें। उन्होंने कहा कि दाखिले के दौरान स्टूडेंट्स को अपने ओरिजनल डॉक्यूमेंट्स दिखाने होंगे। निजी कॉलेज किसी तरह की हेराफेरी न करें इसलिए दाखिले की प्रक्रिया खत्म होने के बाद एससीईआरटी अधिकारी कॉलेजों में जाकर दस्तावेजों की जांच करेंगे। ...db




No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.