.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Wednesday 7 August 2013

वर्तमान सत्र में चलाना होगा पुरानी पुस्तकों से काम



भिवानी।  अध्यापकों के रेशनेलाइजेशन को लेकर हरियाणा विद्यालय अध्यापक संघ तथा हरियाणा शिक्षा विभाग के बीच आम सहमति हो गयी है। यह जानकारी हरियाणा विद्यालय अध्यापक संघ  के प्रांतीय अध्यक्ष मा. वजीर सिंह ने आज यहां दी। सहमति के साथ ही रेशनेलाईजेशन को लेकर अध्यापकों व शिक्षा विभाग के बीच चल रहा विवाद  अब समाप्त हो गया है।

मा. वजीर सिंह ने कहा कि प्रदेश की शिक्षा मंत्री गीता भुक्कल, शिक्षा विभाग की वित्तायुक्त एवं प्रधान सचिव सुरीना राजन, महानिदेशक माध्यमिक शिक्षा चंद्रशेखर, महानिदेशक मौलिक शिक्षा डी सुरेश व हरियाणा विद्यालय अध्यापक संघ के प्रतिनिधिमंडल के बीच तीन घंटे तक चली बातचीत के बाद यह सहमति हो पाई है।
आश्वासन भी मिले : विभागीय अधिकारियेां ने आश्वासन दिया कि मुख्य अध्यापक मौलिक स्कूल की शक्तियां एक सप्ताह में परिभाषित करके पत्र जारी कर दिया जाएगा व इन्हें डी.डी.पावर देने के लिए वित्त विभाग को लिखा जाएगा। इसमें कुछ समय लग सकता है। पदोन्नतियां शीघ्र की जाएंगी। वरिष्ठ मौलिक स्कूल मुख्य अध्यापकों में से 1150 को हाईस्कूल का मुख्य अध्यापक पदोन्नत किया जा रहा है। स्कूल प्राध्यापकों व हाईस्कूल मुख्य अध्यापकों से 600 प्राचार्य बनाए जा रहे हैं। बीइईओ, बीईओ, डीइईओ व डीईओ के सभी खाली पदों को पदोन्नति से भरा जाएगा। जिले के वरिष्ठतम डीपीई को एईओ लगाया जाने वाला पत्र अमल में लाया जाएगा।
मंत्री ने दिया पुरानी पुस्तकों से काम चलाने का सुझाव :
उन्होंने बताया कि अतिथि/ अनुबंधित अध्यापकों की सेवाएं नियमित किए जाने की मांग पर शिक्षा मंत्री ने कहा कि मामला अदालत में विचाराधीन है। एसीपी के मामले जिला स्तर पर करने बारे कहा कि वित्त विभाग का ऐतराज है। ये नियुक्तिकत्र्ता अधिकारी के स्तर पर ही रहेंगे। इस सत्र में पुरानी पुस्तकों से ही काम चलाने का सुझाव दिया गया। अध्यापकों से गैर शैक्षणिक कार्य जैस बीएलओ की ड्यूटी न लिए जो पर सहमति प्रकट की गई। अध्यापकों के वेतन/भत्तों, टीए, डीए, एलटीसी व मृत अध्यापक के आश्रित को दी जाने वाली मासिक आर्थिक सहायता व छात्रों की छात्रवृत्ति आदि का बजट समय पर उपलब्ध करवाने का आश्वासन दिया।  मिड डे मील की व्यवस्था को सुचारु बनाने व अध्यापक की भूमिका कम से कम करने व तमिलनाडु की तरह एमडीएम कोआर्डिनेटर नियुक्त करने पर शिक्षामंत्री ने कहा कि जैसा राष्ट्रीय स्तर पर हो रहा है, वैसा ही करेंगे। उन्होंने कुक का मानदेय बढ़ाने, उन्हें अप्रैन व टोपी दिए जाने तथा मैडिकल फ्री किए जाने का वादा भी किया। ..DT

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.