.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Wednesday 26 February 2014

प्रदेश के 18 कॉलेजों को नैक ने दी मान्यता

**  छह कॉलेजों को ए ग्रेड में शामिल किया गया है वहीं 10 कॉलेजों को बी ग्रेड में
रोहतक : राष्ट्रीय मूल्यांकन एवं प्रत्यायन परिषद (नैक) की ओर से प्रदेश के 18 कॉलेजों को मान्यता दी गई है। नैक की कार्यकारी समिति की 66वीं बैठक की पहली सूची में सात कॉलेजों को मान्यता दी गई थी, वहीं दूसरी सूची में 11 अन्य कॉलेजों को भी मान्यता दे दी गई। 
21 फरवरी को हुई नैक की इस बैठक में प्रदेश के छह कॉलेजों को ए ग्रेड में शामिल किया गया है वहीं 10 कॉलेजों को बी ग्रेड और दो कॉलेजों को सी ग्रेड दिया गया है। पांच कॉलेज अकेले रोहतक जिले से संबंधित हैं। नैक से मान्यता मिलने से जहां विश्वविद्यालय अनुदान आयोग की ओर से ग्रांट मिलनी शुरू हो जाएगी, वहीं कॉलेजों में शिक्षण में काफी सुधार आएगा।
देश के 283 कॉलेजों को मिली मान्यता
नैक की 66वीं कार्यकारी समिति की बैठक में देश भर के 283 कॉलेजों को मान्यता दी गई है। नैक के निदेशक एएन राय ने दोनों लिस्ट जारी की है। बैठक की पहली लिस्ट में जहां 135 कॉलेजों को ही ए, बी व सी ग्रेड में शामिल किया गया था वहीं इसी बैठक की दूसरी लिस्ट में 148 अन्य कॉलेजों को भी मान्यता दे दी गई।
नवंबर में हुआ था निरीक्षण
नैक के आधिकारिक सूत्रों के अनुसार कॉलेजों को मान्यता देने के लिए गत वर्ष नवंबर माह में नैक की टीमों की ओर से हरियाणा में निरीक्षण किया गया था। 
इन टीमों ने कॉलेजों के स्तर की जांच की थी और जांच रिपोर्ट नैक को सौंप दी थी। जिस कॉलेज को एक से लेकर दो तक सीजीपीए अंक मिले हैं उन्हें सी ग्रेड में रखा गया है। दो से लेकर तीन अंक वाले को बी में और तीन से अधिक अंक वाले को ए ग्रेड में शामिल किया गया है।

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.