.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Monday 24 February 2014

गेस्ट टीचरों को मनाने में सफल हुई सरकार

** बर्खास्त टीचर होंगे बहाल 
** नियमित करने की मांग को लेकर चल रहा आमरण अनशन 15वें दिन खत्म     
चंडीगढ़/पानीपत : 15 दिन से दिल्ली में जंतर-मंतर पर आमरण अनशन कर रहे गेस्ट टीचरों को मनाने में सरकार रविवार को कामयाब हो गई। सरकार ने उन्हें फौरी तौर पर कोई बड़ी राहत तो नहीं दी लेकिन इतना भरोसा दिला दिया कि गेस्ट टीचरों को नियमित करने की संभावनाओं पर कानून विशेषज्ञों से राय ली जाएगी। शेष मांगों को लेकर अफसरों की गेस्ट टीचरों के साथ बैठक कराने का भरोसा दिया गया। हालांकि इसकी तारीख अभी तय नहीं है। आंदोलनरत अध्यापक नरम पड़े तो मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने शाम साढ़े 8 बजे धरनास्थल पर जूस पिलाकर अनशन तुड़वाया। 
इससे पहले रविवार शाम करीब 7 बजे मुख्यमंत्री ने हरियाणा भवन में बातचीत शुरू की। गेस्ट टीचरों की तरफ से हरियाणा अतिथि अध्यापक संघ के संयोजक राजेंद्र शर्मा शास्त्री, कुलदीप झारौली, पारस शर्मा, राजेश खत्री, कृष्ण, जितेंद्र, पुष्पा रानी, पुष्प लता, सुनीता पुनिया व सुनीता देसवाल बातचीत में शामिल हुई। इसमें सबसे पहले सीएम ने बीते दो दिनों में बर्खास्त किए गए सभी 13 गेस्ट टीचरों को मंगलवार तक बहाल करने का भरोसा दिलाया। उन्होंने कहा कि गेस्ट टीचरों को नियमित करने में कुछ कानूनी अड़चनें हैं, सरकार इस पर राय ले रही है। इसके बाद टीचरों के प्रतिनिधियों ने कहा कि नियमित होने तक उन्हें एडहॉक माना जाए और समान काम-समान वेतन आधार पर वेतन दिया जाए। इस पर सीएम ने कहा कि हफ्ते भर में अफसरों के साथ मीटिंग कराई जाएगी। 
गेस्ट टीचरों ने पिछले आठ बरसों से जेबीटी पदों पर काम करने वाले बीए, बीएड योग्यता वाले अध्यापकों को पात्र मानते हुए रेगुलर करने, सब्जेक्ट कंबिनेशन न होने वालों को कंबिनेशन पूरा करने के लिए पांच साल की छूट देने की मांग उठाई। गेस्ट टीचरों के मामले को लेकर 24 मार्च को सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होनी है। 
नई दिल्ली में पंत मार्ग स्थित मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा के निवास के बाहर धरना दे रहे गेस्ट टीचर रविवार सुबह वहां से जंतर-मंतर कूच कर गए। 
दबाव बनाने के लिए 13 को किया था बर्खास्त 
इससे पहले सरकार ने आंदोलन खत्म कराने के लिए दिन में 8 और गेस्ट टीचरों को बर्खास्त कर दिया था। इनमें विनोद कुमार, राजेश खत्री, रघुबीर, रमनीत, जसमेर, अमित, जरनैल सिंह और चंद्रहास थे। शनिवार को भी पांच की बर्खास्तगी हुई थी।                                       db

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.