.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Monday 12 October 2015

हमारे लिए परीक्षा से ज्यादा महत्वपूर्ण बालदिवस

** पात्रता परीक्षा के लिए सहमति पत्र लेने पर स्कूलों का शिक्षा विभाग को दो टूक जवाब 
सोनीपत : हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड द्वारा संचालित किए जाने वाली हरियाणा शिक्षक पात्रता परीक्षा के संचालन को लेकर शिक्षा बोर्ड के सामने संकट खड़ा हो सकता है। यह संकट परीक्षा केंद्रों को लेकर है। शिक्षा बोर्ड की आेर से संभावित परीक्षा केंद्र को लेकर स्कूल-कॉलेजों से स्वीकृति पत्र लिए जा रहे हैं। जिसमें काफी स्कूलों ने बोर्ड परीक्षा कराने में असमर्थता जाहिर कर दी है। निजी स्कूलों की ओर से बोर्ड को लिखित रूप में कहा गया है कि परीक्षा के दिन ही बाल दिवस भी है। स्कूल के लिए बाल दिवस कही अधिक महत्वपूर्ण है। 
51 स्कूलों में हो सकती है परीक्षा 
शिक्षक बनने के लिए अनिवार्य इस परीक्षा के लिए बोर्ड की ओर से 51 परीक्षा केन्द्र बनाए गए है। जिनके लिए बोर्ड की ओर से सभी स्कूलों से प्रमाण पत्र लिए जा रहे हैं। इसके लिए विभाग के कर्मचारियों को पहले नौ अक्टूबर तक का समय दिया गया था, लेकिन स्कूलों की ओर से जब इस दिशा में रूचि नहीं दिखाई गई तो विभाग ने अपने कर्मचारियों को खुद भेजकर लिखित रूप से उनके जवाब लिए। इसमें कॉलेजों में जहां विभाग को कोई परेशानी नहीं आई तो स्कूलों ने तो सीधे ही बोल दिया कि विभाग बिना सोचे समझे ही परीक्षा तिथि तय कर लेता है। बोर्ड का पहला प्रयास निजी स्कूलों को मनाने का रहेगा। अगर वे नहीं माने तो काॅलेजों को छोटे सेंटर के बजाए बड़े सेंटर में तब्दील किया जाएगा। इस संदर्भ में बोर्ड अधिकारियों का इतना भर कहना है कि तिथि तय करने का काम बोर्ड का नहीं सरकार का है। 
"शिक्षा बोर्ड का देश के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू की जयंती के उपलक्ष्य में मनाए जाने वाले दिवस के मौके पर परीक्षा को संचालित करने का फैसला गलत है। सभी स्कूल बाल दिवस के मौके पर विभिन्न गतिविधियों का आयोजन करते हैं। जिसमें वार्षिक उत्सव भी शामिल है। बोर्ड को इस बारे में सोचना चाहिए। हमारे लिए बच्चों का बाल दिवस बहुत महत्वपूर्ण है।''-- वीके मित्तल, अध्यक्ष सहोदय। 
विवाद में स्थगित हो चुकी है पात्रता परीक्षा 
इससे पूर्व में 30, 31 अगस्त को परीक्षा संचालित करने की तिथि तय की गई थी, लेकिन एक तो रक्षा बंधन उसके अतिरिक्त परीक्षा केंद्रों को दूर दराज क्षेत्रों में में बनाने काे लेकर विद्यार्थियों एवं उनके अभिभावकों में पनपे रोष को देखते हुए परीक्षा को स्थगित करना पड़ा था। उसी के बाद 14-15 नवंबर की तिथि परीक्षा के लिए निर्धारित की गई थी।                                                                   db 

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.