.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Saturday 31 October 2015

यूजीसी नेट परीक्षा में अब घड़ी पर भी रोक

सोनीपत : ऑलइंडिया पीएमटी परीक्षा का पेपर लीक होने के बाद सीबीएसई कुछ ज्यादा ही सतर्क हो गई है, तभी तो अब 27 दिसंबर में होने वाली यूजीसी नेट की परीक्षा को लेकर सख्ती पहले से कहीं ज्यादा बढ़ा दी गई है। 
अब तो नेशनल एलिजिबिलिटी टेस्ट (नेट-2015) में अपीयर होने जा रहे विद्यार्थियों को अपना मनपसंद पेन या फिर अपनी घड़ी भी परीक्षा केंद्र के बाहर ही छोड़नी पड़ेगी। दरअसल हाईटेक चीटिंग और पेपर लीक होने के बढ़ते मामलों से सबक लेते हुए सीबीएसई ने ये कदम उठाया है। परीक्षा हॉल में ही बॉल पॉइंट पेन दिया जाएगा। वहीं हर रूम में दीवार घड़ी होगी। इससे पहले इस साल जून में सीबीएसई नेशनल लेवल पर यह परीक्षा करवा चुकी है। पिछली परीक्षा में भी सख्त नियम रखे गए थे, मगर इस बार और सख्ती बरती जा रही है। 
पसंदीदा परीक्षा केंद्र को लेकर टेंशन 
विद्यार्थियों की टेंशन परीक्षा केंद्रों को लेकर भी इस बार बढ़ी हुई है। क्योंकि पहले यूजीसी अपने पसंदीदा शहर में परीक्षा सेंटर का ऑप्शन देता था, मगर अब उसने फॉर्म में चार शहरों में परीक्षा का ऑप्शन दिया है। ऐसे में यह तय नहीं है कि परीक्षा किस सेंटर पर देनी होगी। मौजूदा स्थिति में अगर विद्यार्थी को सेंटर दूर के ऑप्शन में मिलता है, तो सिर्फ खर्च बढ़ेगा। बल्कि आने-जाने और रहने में भी परेशानी भी होगी। 
उम्मीदवारों को ढाई घंटे पहले आना होगा 
परीक्षा में शामिल होने के लिए विद्यार्थियों को चेकिंग के लिए करीब ढाई घंटे पहले सेंटर पर पहुंचना होगा। कैंडिडेट को एडमिट कार्ड के अलावा पैनकार्ड, वोटर आईडी, ड्राइविंग लाइसेंस या आधार कार्ड भी ले जाना होगा। इस बार सीबीएसई ने नेट के नियम लगभग ऑल इंडिया प्री मेडिकल टेस्ट की तरह कर दिए हैं। गौरतलब है कि सीबीएसई ने जून में हुए नेट में पहले और दूसरे पेपर में सिर्फ आधे घंटे का गैप दिया था।                                                                                                  db

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.