.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Tuesday 13 October 2015

टीसी गुप्ता को शिक्षा विभाग से हटाया, केशनी को कमान

** केंद्र से वापस लौटी केसनी आनंद होंगी शिक्षा विभाग की सचिव
** शिक्षा मंत्री प्रो. रामबिलास शर्मा और टीसी गुप्ता के बीच हरियाणा टीचर्स एलिजिबिलिटी टेस्ट (एचटेट) के परीक्षा केंद्रों को लेकर चल रही थी तनातनी 
चंडीगढ़ : हरियाणा के शिक्षा मंत्री प्रो. रामबिलास शर्मा से टकराव के चलते अतिरिक्त मुख्य सचिव टीसी गुप्ता को अपनी कुर्सी गंवानी पड़ गई। करीब एक माह तक छुट्टी काटने के बाद वापस लौटे गुप्ता को सरकार ने इस पद से हटा दिया है। जुलाई 2011 से केंद्रीय योजना आयोग में अपनी सेवाएं दे रहीं सीनियर आइएएस अधिकारी केसनी आनंद अरोड़ा को शिक्षा विभाग का नया अतिरिक्त मुख्य सचिव नियुक्त किया गया है। 
केसनी आनंद भारतीय विशिष्ट पहचान विभाग प्राधिकरण के चंडीगढ़ स्थित क्षेत्रीय केंद्र की उप महानिदेशक पद पर कार्यरत थीं। वह शिक्षा मंत्री प्रो. रामबिलास शर्मा के संपर्क में पिछले कई दिनों से थीं और उन्हें निरंतर आधार कार्ड बनने की प्रगति की जानकारी दे रही थीं। केसनी आनंद को इलेक्ट्रानिक्स एंड इन्फारमेशन-टेक्नालाजी डिपार्टमेंट का भी अतिरिक्त मुख्य सचिव बनाया गया है। पहले यह पद उद्योग विभाग के प्रधान सचिव देवेंद्र सिंह के पास था। टीसी गुप्ता आइएएस एसके गुलाटी के स्थान पर हरियाणा अनुसूचित जाति एवं पिछड़ा वर्ग श्रेणी कल्याण विभाग के प्रधान सचिव होंगे। 
शिक्षा मंत्री प्रो. रामबिलास शर्मा और टीसी गुप्ता के बीच हरियाणा टीचर्स एलिजिबिलिटी टेस्ट (एचटेट) के परीक्षा केंद्रों को लेकर तकरार हुई थी। पहले यह परीक्षा 27 व 28 अगस्त को होनी थी, लेकिन रक्षाबंधन की वजह से इन्हें 30 व 31 अगस्त को करना पड़ा था। इन तारीखों की घोषणा के बाद परीक्षार्थियों ने अपने गृह जिलों में परीक्षा केंद्र नहीं बनाए जाने पर ऐतराज खड़ा कर दिया। महिला परीक्षार्थी चाहती थी कि उन्हें 100 से 200 किलोमीटर दूर परीक्षा देने जाने की बजाय उनके गृह जिलों में यह परीक्षा केंद्र बनें, लेकिन पूरा शेड्यूल तैयार हो जाने की वजह से टीसी गुप्ता ने इन केंद्रों में बदलाव होने में असमर्थता जता दी। बावजूद इसके मंत्री ने ऐलान किया कि राज्य सरकार के लिए परीक्षार्थियों के हित सवरेपरि हैं और गृह जिलों में ही सेंटर बनाए जाएंगे। इसके बाद 14 व 15 नवंबर को परीक्षा की घोषणा की गई। शिक्षा मंत्री से टकराव के चलते टीसी गुप्ता बीच में ही एक माह की छुट्टी पर चले गए थे।
भुक्कल से भी नहीं बनती थी सुरीना राजन की
पूर्व शिक्षा मंत्री गीता भुक्कल की भी अपने विभाग की तत्कालीन प्रधान सचिव सुरीना राजन से नहीं बनती थी। उनके कार्यकाल में शिक्षा निदेशकों के धड़ाधड़ तबादले हुए, लेकिन सुरीना राजन कई साल तक पद पर जमी रहीं। इसी तरह के हालात शिक्षा मंत्री रामबिलास शर्मा व टीसी गुप्ता के मामले में देखने को मिला। टीसी गुप्ता ने अपने विभाग में कई नए प्रयोग आरंभ किए थे। उन्होंने शिक्षा विभाग को ऑनलाइन करने में अहम भूमिका निभाई।                                                                                  dj 

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.