.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Wednesday 22 June 2016

MIS : अब गेस्ट टीचरों को भी देनी होगी अपनी डिटेल

** पर्सनल व सर्विस प्रोफाइल की डिटेल एमआइएस पर देनी होगी
** गेस्ट टीचरों की पोस्ट को भी माना जाएगा भरी हुई
जींद : प्रदेश में कार्यरत गेस्ट टीचरों को भी अब नियमित कर्मचारियों की तरह एमआइएस (मैनेजमेंट इंफारमेशन सिस्टम) पोर्टल पर पर्सनल व सर्विस डिटेल देनी होगी। निदेशालय ने इसके लिए सभी जिला शिक्षा अधिकारियों व मौलिक शिक्षा अधिकारियों को दो दिन का समय दिया हैं। स्कूलों के मुखियाओं को पूरी डिटेल फीड करवाकर देनी होगी। स्कूल मुखिया को कर्मचारी की इम्प्लाज आइडी बनानी होगी और उसी को पासवर्ड के रूप में प्रयोग कर गेस्ट टीचर डिटेल एमआइएस पर भर सकेंगे। निर्देशों में कहा गया है कि यह आइडी केवल संबंधित गेस्ट टीचर को ही प्रदान दी जाए और इसे किसी अन्य के साथ शेयर नहीं किया जाए।
नियमित का डाटा भी हुआ दर्ज : 
निदेशालय ने नियमित शिक्षकों का पूरा डाटा भी एमआइएस पोर्टल पर दर्ज करवाया है। इसके लिए निदेशालय को कई बार दिशा-निर्देश जारी करने पड़े थे, तब जाकर डाटा ऑनलाइन हो पाया था। मई में जाकर यह काम पूरा हो सका है। नियमित शिक्षकों ने भी अपनी पर्सनल व सर्विस प्रोफाइल को ऑनलाइन किया है।
दो दिन में होना मुमकिन नहीं : 
प्रदेश में 13 हजार से ज्यादा गेस्ट टीचर काम कर रहे हैं, ऐसे में विभाग ने केवल दो दिनों का समय ही गेस्ट टीचरों को दिया है, जो असंभव है। केवल आइडी जारी करने में निदेशालय को पिछली बार पसीने छूट गए थे और उसे अप्रूव कराने में ही दिक्कत आई थी, ऐसे में दो दिन में 13 हजार से अधिक गेस्ट टीचर अपनी प्रोफाइल को डाल पाएंगे या नहीं? यह देखने वाली बात होगी। जो नियमित शिक्षक अपनी जानकारी विभाग को मेन्युअल व ऑनलाइन भेजते रहते हैं, उन्हें यह ऑनलाइन करने में दिक्कत आई थी, अब देखना है गेस्ट टीचरों दो दिन में यह काम पूरा पाते हैं या नहीं?
गेस्ट टीचरों की पोस्ट को भी माना जाएगा भरी हुई : 
सूत्रों की मानें तो अब गेस्ट टीचरों की पोस्ट को भी भरा हुआ माना जाएगा। पहले नियमित अध्यापकों का एमआइएस डाटा भरा गया था और गेस्ट टीचरों की पोस्ट को खाली माना जाता था। कोई भी नियमित अध्यापक बदली करवाकर गेस्ट टीचर की जगह आ सकता था, लेकिन अब शायद ऐसा नहीं हो।                                                dj

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.