.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Thursday 14 July 2016

अगस्त की सैलरी सातवें वेतन आयोग के हिसाब से!

** सातवें वेतन आयोग का नोटिफिकशन इसी सप्ताह,सभी भत्ते पुरानी ही दर पर मिलेंगे **
** समितियों का निर्णय आने के बाद एक बार फिर संशोधित होगी कर्मचारियों की वेतन
** चिंता की कोई बात नहीं सभी भत्तों का एरियर देगी केन्द्र सरकार_
नईदिल्ली। वेतन आयोग की सिफारिशों को लेकर कर्मचारियों का इंतजार खत्म हो गया है। एक अगस्त को मिलने वाली वेतन में कर्मचारियों को नये वेतनमान के अनुसार वेतन दिया जायेगा। इसके अलावा अभी सभी भत्ते पुरानी दर से ही दिये जायेंगे। इस पर केन्द्र सरकार द्वारा बनाई जाने वाली समिति जब अपने सुझाव देगी तभी नये दर से भत्तों का भुगतान किया जायेगा। वेतन आयोग का नोटिफि केशन इस सप्ताह जारी कर दिया जायेगा। अभी कर्मचारियों को केवल बड़े हुये बेसिक का ही भुगतान होगा।
सूत्रों ने रेलवार्ता को बताया कि वेतन आयोग की सिफारिशों को लागू करने के लिये गजट नोटिफिकेशन इस सप्ताह जारी कर दिया जायेगा। आगामी एक अगस्त को मिलने वाली वेतन नये वेतन आयोग की सिफारिशों के अनुसार ही बनकर मिलेगी।
वहीं दूसरी ओर सूत्रों का कहना है कि नोटिफिकेशन कभी भी जारी हो यह कोई मायने नहीं रखता है। यदि इस सप्ताह नहीं यदि अगले सप्ताह भी इसे जारी किया गया तो भी वेतन अगले माह नये वेतनमान के अनुसार मिलेगी।
दरअसल रेलवे ने नये वेतन आयोग के अनुसार सभी कर्मचारियों को वेतन देने की तैयारी पूरी कर ली है। एक-दो दिन मेें सभी बिल यूनिटों में नये वेतनमान का केलकुलेटर उपलब्ध करा दिया जायेगा। इसमें सम्बधित बिल क्लर्क को केवल कर्मचारियों की पुरानी वेतन को फीड करना है। इसमें अपने आप नये वेतनमान से कर्मचारियों की वेतन इंक्रीमेंट लग कर आ जायेगी।
वेतन आयोग की सिफारिशों को लागू करने के लिये रेलवे ने कई माह पहले से ही तैयारियां शुरू कर दीं थी। इसके लिये सबसे पहले सभी कर्मचारियों को आईपास साफ्टवेयर के जरिये क्रिस से जोड़ा गया। साथ ही लगभग सभी कर्मचारियों के आधार कार्ड को इससे लिंक किया गया। अब जैसे ही केन्द्र सरकार वेतन आयोग का नोटिफिकेशन जारी करेगी वैसे ही सभी कर्मचारियों का वेतन नये वेतनमान के अनुसार बना दिया जायेगा।
दरसअल छठवें वेतन आयोग की सिफारिशों के आने के बाद वेतनमान को फीड करने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा था। कई कर्मचारियों की वेतन गड़बड़ा गई थी। जो काफी समय बाद संशोधित हो सकी थी। पिछले बार के कड़वे अनुभव से सीख लेते हुये रेलवे ने इस बार बड़े स्तर पर पहले ही तैयारियां शुरू कर दीं थी।
वैसे भी अभी केवल कर्मचारियों को सभी भत्ते पुराने दर ही मिलेंगे। यानि आने वाले दिनों में एक बार फिर आपकी वेतन में संशोधन किया जायेगा।
दरअसल केन्द्र सरकार ने सातवें वेतन आयोग द्वारा सुझाये गये कई भत्तों पर एक समिति गठन करने का एलान किया है। यह समिति चार माह में निर्णय करेगी कि कौन से भत्ते रद्ध कर दिये जायें और कौन से चालू रखें जायें।
इसके अलावा न्यून्यतम वेतन पर भी सरकार फेडरेशनों के साथ हुये समझौते को लेकर एक हाई पावर कमेटी का गठन करने जा रही है। यह समिति न्यून्यतम वेतन और फिटमेंट फार्मूला पर अपनी राय चार माह में देगी। इन समितियों के आधार पर जो भी निर्णय होगा उसके आधार पर कर्मचारियों का वेतन एक बार फिर से निर्धारित किया जायेगा।
वैसे कर्मचारियों के लिये भत्तों को लेकर कोई चिंता की बात नहीं है। समिति जब भी अपना निर्णय देगी उसका अनुपालन एक जनवरी 2016 से ही किया जायेगा। यानी कर्मचारियों को भत्तों का भी एरियर मिलेगा।          ....................By railwarta.com

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.