.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Monday 24 October 2016

प्रदेशभर के लेक्चरर 10 को सामूहिक अवकाश पर : हसला

हिसार : अपनी मांगों को लेकर संघर्षरत प्रदेश के लेक्चरर यानी ‘गुरुजी’ सामूहिक रूप से अवकाश लेने की रणनीति बना चुके हैं। रविवार को इस बात का खुलासा हरियाणा स्कूल लैक्चरर एसोसिएशन (हसला) की यहां के क्रांतिमान पार्क में हुई मीटिंग में हुआ। बैठक हसला संरक्षक रतिराम चौहान की अध्यक्षता में हुई। हसला प्रधान भगवान दत्त ने बताया कि बैठक में अवकाश को लेकर रणनीति बनाई गई है। उन्होंने कहा कि 10 नवंबर को सामूहिक अवकाश लेकर लेक्चरर पंचकूला शिक्षा सदन पर सरकार की प्राध्यापक विरोधी व शिक्षा विरोधी नीतियों के विरोध में प्रदर्शन करेंगे।
यूनियन नेता ने कहा कि हरियाणा में स्कूल प्राध्यापकों को छोड़कर सभी स्कूल शिक्षकों को छठा वेतन आयोग लागू करते वक्त वेतनमान दो स्टैप-अप करके दिया गया, जबकि प्राध्यापकों को उस लाभ से वंचित रखा गया है। इस वर्ग का ग्रेड पे 5400 बनता है, जबकि 4800 देकर भेदभाव किया गया है। पंजाब व हिमाचल प्रदेश में स्कूल प्राध्यापक का ग्रेड पे 5400 रुपये है जबकि उनका जीडीपी भी हरियाणा से कम है। केंद्र में प्राध्यापकों का प्रारंभिक वेतन 18750 रुपये है जबकि हरियाणा में यह 16890 रुपये देकर  वर्ग के साथ घोर अन्याय किया गया है। 2012 के निमयों के अनुसार द्वि-स्तरीय प्रणाली एक से आठ व नौवीं से बारहवीं लागू होनी चाहिए।
सरकार ने बनायी असमंजस की स्थिति
यूनियन नेता भगवान दत्त ने सरकार पर आरोप लगाया कि सरकार ने शिक्षा को लेकर असमंजस की स्थिति बना दी है। कोई भी स्पष्ट नीति-निर्देश नहीं है। लगभग 1100 प्राध्यापक नई तबादला नीति में खामियों के तहत 200-250 किलोमीटर घर से दूर बैठे हैं। अधिकारियों ने हसला संगठन को बार-बार आश्वासन दिया था कि तुरंत सभी पीडि़तों की समस्याएं दूर कर दी जाएंगी लेकिन अब तक कोई हल नहीं निकाला गया। यूनियन नेता दलबीर पंघाल, सतबीर सभरवाल आदि हसला नेताओं ने भी सभा को संबोधित किया।

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.