.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Thursday 13 October 2016

देशभर में कहीं भी उपलब्ध होंगे सीबीएसई के प्रमाणपत्र

** प्रमाणपत्रों व मार्कशीट का डाटा किया जाएगा ऑनलाइन
नई दिल्ली : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) से जारी होने वाले प्रमाणपत्रों व मार्कशीट के लिए अब विद्यार्थियों व अभिभावकों को स्कूल से संबंधित क्षेत्रीय कार्यालयों के चक्कर नहीं लगाने होंगे। सीबीएसई अब यह सुविधा देशभर में उपलब्ध कराने जा रहा है। यानी पढ़ाई चाहे जिस क्षेत्रीय केंद्र के अंतर्गत आने वाले स्कूल से की हो, प्रमाणपत्र नजदीक स्थित क्षेत्रीय कार्यालय में उपलब्ध रहेगा।
बोर्ड के आइटी विभाग के निदेशक डॉ. अंतरिक्ष जौहरी ने बताया कि अभी लागू व्यवस्था में विद्यार्थियों को प्रमाणपत्र व मार्कशीट की अतिरिक्त कॉपी पाने के लिए संबंधित क्षेत्रीय कार्यालय में जाना होता है। यानी यदि बच्चे ने पढ़ाई बिहार या उत्तर प्रदेश के किसी स्कूल से की है और वह अभी दिल्ली या मुंबई में रह रहा है तो उसे इस दस्तावेज की कॉपी के लिए स्कूल से संबंधित क्षेत्रीय कार्यालय जाना होगा। जल्द ही देश के विभिन्न क्षेत्रीय कार्यालय में किसी भी अन्य क्षेत्रीय कार्यालय से जुड़े प्रमाणपत्र व मार्कशीट जारी करने की सुविधा शुरू कर दी जाएगी। उल्लेखनीय है कि हर साल 22 से 25 लाख विद्यार्थी सीबीएसई बोर्ड से दसवीं-बारहवीं की परीक्षा पास करते हैं। इस परीक्षा के बाद विद्यार्थी उच्च शिक्षा के लिए अन्य राज्यों की ओर रुख करते हैं। ऐसे विद्यार्थियों के लिए बोर्ड की यह सुविधा उपयोगी साबित होगी।
बोर्ड के अध्यक्ष राजेश कुमार चतुर्वेदी कहते हैं कि डिजिटल इंडिया अभियान के अंतर्गत हमारी कोशिश है कि ज्यादा से ज्यादा सुविधाएं विद्यार्थियों को ऑनलाइन उपलब्ध हों। उन्होंने बताया कि क्षेत्रीय कार्यालयों में मार्कशीट व प्रमाणपत्र की कॉपी उपलब्ध कराने के साथ-साथ विद्यार्थियों को डिजिटल लॉकर की सुविधा भी दे रहे हैं। इसके माध्यम से भी विद्यार्थी अपनी मार्कशीट व प्रमाणपत्र कहीं भी डाउनलोड कर सकते हैं। ये सभी दस्तावेज विशेष कोड से लैस होंगे, जिनके माध्यम से इनकी प्रमाणिकता की जांच भी आसानी से हो सकेगी।

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.