.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Sunday 23 October 2016

अब 21000 टीजीटी के तबादले होंगे

** तैयारी : टीचर्स तबादले के लिए सोमवार रात तक भर सकते हैं ऑप्शन, स्कूल शिक्षा विभाग की सबसे बड़ी आनलाइन ट्रांसफर होगी
** स्कूल शिक्षा विभाग में हो जाएंगे कुल 56000 टीचर्स के तबादले 
** न विधायकों की सिफारिश चली और न मंत्रियों और सांसदों की
चंडीगढ़  : हरियाणा स्कूल शिक्षा विभाग में टीचर्स के आनलाइन तबादले का अब अंतिम चरण शुरू हो गया है। छठी से आठवीं (कुछ स्कूलों में 10वीं तक) के विद्यार्थियों को पढ़ाने वाले टीजीटी और सीएंडवी टीचर्स से तबादले जल्द होंगे। एक अनुमान के अनुसार करीब 21000 टीजीटी और सीएंडवी टीचर्स के तबादले होंगे। स्कूल एजुकेशन विभाग की वेबसाइट पर आनलाइन आप्शन भरे जा रहे हैं। आप्शन भरने का समय बढ़ाकर सोमवार 24 अक्टूबर की रात 11:59:59 बजे तक कर दिया गया है। इन तबादलों में न विधायकों की सिफारिश चली और न ही मंत्रियों और सांसदों की। सरकार ने पालिसी बनाई थी कि जो टीचर्स अपने जोन में पांच साल का कार्यकाल पूरा कर चुके हैं, उनका तबादला होना है। इसलिए वे दूसरे जोन का आप्शन पसंद के अनुसार भर सकते हैं। अब जो तबादले होने जा रहे हैं, उनमें से टीजीटी के 6000 और सीएंडवी के 6700 टीचर्स हैं जो पांच साल का कार्यकाल पूरा कर चुके हैं। वैसे सीएंडवी के 11500 और टीजीटी के करीब 9500 टीचर्स के तबादले होने हैं। उन टीचर्स को भी आप्शन का मौका दिया है जिन्हें एक जोन में पांच साल से कम का समय हुआ है। इनमें सीएंडवी के 4800 और टीजीटी के करीब 3500 टीचर्स शामिल हैं।
सबसे पहले करीब 12000 पीजीटी टीचर्स के आनलाइन तबादले हुए। उसके बाद करीब 23000 जेबीटी टीचर्स के तबादले हुए। अब 21000 टीजीटी और सीएंडवी टीचर्स के तबादले होंगे। सरकार का यह सबसे बड़ा पारदर्शी और गैरसिफारिशी कार्य है।
6300 सीटें सरप्लस
सरकारी स्कूलों में टीचर्स की कमी देखते हुए और विद्यार्थियों की संख्या देते हुए टीजीटी और सीएंडवी पदों का रेशनलाइनजेशन किया गया। इस क्रम में करीब 6300 सीटें सरप्लस हो गई। ऐसे स्कूलों में फार्मूला अपनाया गया कि जो सबसे लंबी अवधि से स्कूल में टिका हुआ है, उसका तबादला होना तय हुआ है। 
हां, तबादले तैयार
" हां, टीजीटी और सीएंडवी टीचर्स के तबादले लगभग तैयार हैं। रविवार को आप्शन देने का अंतिम दिन है। उसके बाद कभी भी बटन दबाकर तबादले हो सकते हैं।"--आरएस खरब, निदेशकमौलिक शिक्षा, हरियाणा


No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.