.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Sunday 9 October 2016

बायोमीट्रिक हाजिरी नहीं तो वेतन नहीं: जिले सिंह

** विभाग के निर्देशों को गंभीरता से नहीं ले रहे शिक्षक 
सोनीपत : शिक्षा यवस्था में सुधार के लिए शिक्षा अधिकारियों द्वारा एक बार फिर बायोमीट्रिक मशीन से हाजिरी लगाने के लिए सख्ती की गई है। जिला शिक्षा अधिकारी जिले सिंह ने स्पष्ट रूप से कहा है कि जिन स्कूलों में बायोमीट्रिक हाजिरी नहीं लगाई जाएगी, वहां के शिक्षकों का वेतन भी नहीं मिलेगा। उन्होंने कहा कि निरीक्षण के दौरान पता चला है कि बायोमीट्रिक मशीन से हाजिरी लगाने को लेकर मुख्य अध्यापक और प्राचार्य गंभीर नहीं हैं।
जिले में अब भी ऐसे दर्जनों स्कूलों हैं, जहां पर बायोमीट्रिक हाजिरी नहीं हो रही है। इसमें कहीं संसाधनों की कमी है और कहीं पर प्राचार्यो ने बायोमीट्रिक मशीन ही नहीं लगवाई है। अब शिक्षा विभाग ने सख्त निर्देश दिए हैं कि जो शिक्षक बायोमीट्रिक मशीन के द्वारा हाजिरी नहीं लगाएंगे उनका वेतन रोक दिया जाएगा। शिक्षा अधिकारियों के बार-बार निर्देश देने के बाद भी शिक्षक इसको लेकर गंभीरता नहीं बरत रहे हैं। इसलिए अब शिक्षा विभाग द्वारा उनका वेतन रोकने का निर्णय लिया गया है। बायोमीट्रिक मशीन से नहीं होने के कारण ग्रामीण क्षेत्रों के कुछ स्कूल तो ऐसे हैं जहां पर शिक्षक पहुंचते ही नहीं और रजिस्टर में हाजिरी लगा देते हैं। कई शिक्षक देरी से पहुंचते हैं। बायोमीट्रिक मशीन से हाजिरी नहीं होने के कारण ऐसे लापरवाह शिक्षकों पर शिकंजा कसने में विभाग को मुश्किल आ रही है। जब शिक्षकों वेतन रुकेगा तो वह स्वयं गंभीर हो जाएंगे।
आधार लिंक को लेकर भी लापरवाही : 
जिला शिक्षा अधिकारी ने कहा कि आधार लिंक को लेकर भी शिक्षक गंभीरता से नहीं ले रहे हैं। बहुत से शिक्षकों ने सर्विस प्रोफाइल के साथ आधार लिंक नहीं कर रखा है, जिनका आधार लिंक नहीं होगा उनका वेतन भी रोका जाएगा। स्कूलों में शिक्षकों, कर्मचारियों और बच्चों के आधार कार्ड उनके रिकॉर्ड के साथ लिंक करने के निर्देश बहुत पहले जारी किए गए हैं, लेकिन अब तक सभी शिक्षकों और बच्चों के आधार लिंक नहीं हो सके हैं।

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.