.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Sunday 16 October 2016

स्कूलों में ही बनेंगे बच्चों के आधार कार्ड

यमुनानगर : स्कूल में पढ़ने वाले जिन बच्चों का अभी आधार कार्ड नहीं बना है उनके लिए अच्छी खबर है। अब सरकारी व गैर सरकारी स्कूलों में बच्चों का आधार कार्ड बनाने के लिए स्पेशल शिविर लगाए जाएंगे। ये शिविर 17 से 27 अक्तूबर के बीच लगेंगे। शिक्षा विभाग द्वारा सभी डीईओ को पत्र जारी कर स्कूलों में आधार कार्ड बनाने संबंधी निर्देश जारी किए गए हैं। इसके लिए खंड शिक्षा अधिकारी को स्कूलों में लगने वाले कैंप की रूप रेखा तैयार करने की जिम्मेवारी सौंपी गई है।
खास बात यह है कि शिविर में बनने वाले बच्चों का रिकॉर्ड भी प्रतिदिन जिला शिक्षा अधिकारी को भेजना होगा। यदि आधार कार्ड से संबंधित शिविर में काई लापरवाही बरती गई तो ऐसे में कलस्टर स्कूल हेड के खिलाफ कार्रवाई भी की जाएगी।
शिक्षा विभाग द्वारा जिला शिक्षा अधिकारी को भेजे पत्र में कहा कि संबंधित कलस्टर स्कूल हेड व संबंधित ख्ांड शिक्षा अधिकारी  की जिम्मेवारी होगी कि वह आधार कार्ड बनाने वाले ऑपरेटर से संपर्क कर स्कूल में लगने वाले शिविर की तारिख निश्चित करें। कलस्टर स्कूल हेड अपने कलस्टर में आने वाले राजकीय व अराजकीय विद्यालयों छात्रों का आधार रजिस्ट्रेशन करवाएं।
खंड शिक्षा अधिकारी को इस कार्य के लिए अपने ख्ंड का नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है। यदि इस दौरान किसी भी प्रकार की लापरवाही बरती गई तो  खंड शिक्षा अधिकारी व  कलस्टर स्कूल हेड का मुखिया इसके जिम्मेवार होंगे।
क्या कहते हैं अधिकारी
जिला शिक्षा अधिकारी आनंद चौधरी का कहना है कि स्कूलों में बच्चों के आधार कार्ड बनाने के लिए स्पेशल शिविर लगाए जाएगें। इसके लिए सरकार की तरफ से निर्देश जारी हुए हैं। उन्होंने कहा कि स्कूलों में बच्चों के आधार कार्ड बनने से फायदा होगा।

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.