.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Saturday 25 February 2017

11वीं का पेपर लीक होने का दावा, एक-एक हजार रुपए में बिकी फोटो कॉपी

हिसार : हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की शनिवार से शुरू हो रही 11वीं की परीक्षा का पहला पेपर लीक होने का दावा किया गया है। अंग्रेजी विषय का कोड नंबर-401 वाला यह पेपर एक जागरूक पाठक ने मुहैया करवाया है। हालांकि शिक्षा अधिकारियों ने इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं की है, लेकिन सबूत के तौर पर भास्कर ने यह पेपर जिला शिक्षा अधिकारी को व्हाट्सएप कर दिया है। 

दरअसल, शुक्रवार शाम को शहर के कुछ हिस्सों में बोर्ड का ग्यारहवीं कक्षा का अंग्रेजी विषय का पेपर लीक होने और एक-एक हजार रुपए बेचे जाने का दावा किया गया। करीब 15 पेज के इस पेपर के 12 पेज भास्कर को देर रात को मिल भी गए। इसके बाद जिला शिक्षा अधिकारी बलजीत सिंह सहरावत के मोबाइल पर संपर्क किया तो वह नोट रीचेबल मिला। उनको इस बारे में एसएमएस भी किया गया। बाद में उनके मोबाइल नंबर पर यह पूरा पेपर रात को ही व्हाट्सएप कर दिया, ताकि सुबह वे उसका मिलान करके सत्यता जांच सके। 
ऐसा है पेपर 
शहर में एक-एक हजार रुपये में बिक रहे 401 कोड वाले इस पेपर का पहला प्रश्न रीडिंग स्किल का है। इसके छह नंबर पेज पर दिए गए प्रश्नों में पहला प्रश्न 'पिछले 50 वर्षों में बच्चों की देखभाल पर कितने रुपये खर्च किए गए। (हाऊ मच मनी हज बीन स्पेंट ऑन चाइल्ड केयर इन ओवर लास्ट फिफ्टी इयर्स?)' है। इसी प्रकार दूसरा प्रश्न 'राष्ट्रीय पोषण परिषद और एकीकृत बाल विकास योजना को क्यों लाॅन्च किया गया था (व्हाई वर नेशनल न्यूट्रीशियन काउंसिल एंड इंटीग्रेटिड चाइल्ड डेवलपमेंट स्कीम लांच्ड?)' है। तीसरा प्रश्न 'बच्चों के लिए सबसे ज्यादा ध्यान देने और तुरंत ध्यान देने वाले क्षेत्र क्या है' (व्हाट आर दी मोस्ट अरजेंट एरियाज आफ अटेंशन एंड इमिडिएट अटेंशन फोर चिल्ड्रन?) चौथा सवाल 'बच्चों में कुपोषण के कारण क्या है' (व्हाट आर दी कोजिज आफ मैलनुट्रिशन आफ चिल्ड्रन?) है।

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.